लाइव टीवी

Coronavirus: लॉकडाउन में वर्चुअल शादी करने से पहले जान लें क्या करें क्या नहीं

News18Hindi
Updated: May 14, 2020, 8:17 PM IST
Coronavirus: लॉकडाउन में वर्चुअल शादी करने से पहले जान लें क्या करें क्या नहीं
लोगों को नियमों का पालन करना होगा. (Demo PIc)

लॉकडाउन में ऑनलाइन शादियां (Online Wedding) हो रही हैं. इन्हें वर्चुयल वेडिंग (Virtual Wedding) या वर्चुअल मैरिज (Virtual Marriage) कहा जा रहा है. इसमें सारी रस्में (Rituals) ऑनलाइन हो रही हैं.

  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते लॉकडाउन (Lockdown) जारी है और लोग अपने घरों में बंद हैं. सारे सामाजिक कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए है. ऐसे में शादी (Marriage) समारोह भी फिलहाल के लिए टाल दिए गए हैं. हालांकि कुछ लोग लॉकडाउन में भी शादियां कर रहे हैं, भले ही उनके शादी करने का प्रोग्राम बिल्कुल हटकर हो रहा है. फेमिना में छपी खबर के अनुसार लॉकडाउन में ऑनलाइन शादियां (Online Wedding) हो रही हैं. इन्हें वर्चुयल वेडिंग (Virtual Wedding) या वर्चुअल मैरिज (Virtual Marriage) कहा जा रहा है. इसमें सारी रस्में (Rituals) ऑनलाइन हो रही हैं. पंडित जी ऑनलाइन वीडियो चैटिंग (Video Chatting) पर मंत्र पढ़ रहे हैं. दोस्त वीडियो पर ही घर बैठे डांस (Dance) करते नजर आ रहे हैं तो वहीं बड़े-बुजुर्ग वीडियो पर भी दूल्हा-दुल्हन (Bride and Groom) को आर्शीवाद दे रहे हैं. मेकअप आर्टिस्ट भी ऑनलाइन वीडियो की मदद से ही ब्यूटी टिप्स दे रहे हैं. सारी चीजें इंटरनेट के माध्यम से ही हो रही हैं. अगर आप भी लॉकडाउन में शादी करना चाहते हैं तो वर्चुअल मैरिज की मदद ले सकते हैं लेकिन उससे पहले आपको ये बातें जरूर जान लेनी चाहिए.

आपस में बात करने के बाद लें फैसला
वर्चुअल मैरिज करने का फैसला अकेले न लें. पहले शादी के बारे में आपस में अच्छे से बात कर लें. अपने पार्टनर को इस बारे में सभी जानकारी दें उसके बाद ही कोई फैसला लें. जल्दबाजी में कोई काम न करें.

परिवार की राय जरूरी



अपनी वर्चुअल वेडिंग की प्लानिंग में परिवार को जरूर शामिल करें. परिवार के बड़े-बुजुर्गों को सोशल मीडिया और ऑनलाइन शादी के बारे में सारी जानकारी दें. इंटरनेट को लेकर उनके मन से डर भगाएं और उन्हें समझने की भी कोशिश करें.



लोगों को पहले से ही भेजें ई-निमंत्रण
अपने सभी मेहमानों को पहले से ही ई-निमंत्रण भेज दैं. उन्हें वर्चुअल वेडिंग के बारे में पहले से ही जानकारी दे दें. लॉकडाउन में सभी लोग एक अलग फेज से गुजर रहे हैं ऐसे में मेहमान आपकी शादी में मौजूदगी दर्ज करवाने के लिए पहले से ही तैयारी कर लेंगे.

प्रोफेशनल्स की लें मदद
आपको बता दें कि वर्चुअल वेडिंग में वेडिंद पोर्टल्स और वेडिंग प्लानर्स की मदद ली जा सकती है. ऐसे में ये लोग बड़ी ही अच्छी तरह से सारी चीजों को मैनेज कर देंगे और आपके लिए आसानी हो जाएगी.

क्वारंटाइन नियमों का जरूर करें पालन
अपनी वर्चुअल मैरिज को लेकर ओवर एक्साइटेड न हों. सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन करें. किसी भी चीज के लिए घर से बाहर न निकलें और घर पर िकसी को न बुलाएं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिलेशनशिप से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 14, 2020, 8:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading