World Environment Day 2021: जानिए क्यों मनाते हैं विश्व पर्यावरण दिवस, क्‍या है इस बार की थीम

विश्व पर्यावरण दिवस पर लें प्रकृति को संरक्षित करने का संकल्प-Image/pexels-akil-mazumder

हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जाता है. इस दिन लोगों को कई कार्यक्रमों के ज़रिये प्रकृति को संरक्षित रखने और इससे खिलवाड़ न करने के लिए जागरूक (Aware) किया जाता है.

  • Share this:
    World Environment Day 2021: पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) यानी वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे  मनाया जाता है. इस दिन लोगों को जागरूक करने के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. इन कार्यक्रमों के ज़रिये लोगों को पेड़-पौधे लगाने, पेड़ों को संरक्षित करने, हरे पेड़ न काटने, नदियों को साफ़ रखने और प्रकृति से खिलवाड़ न करने जैसी चीजों के लिए जागरुक किया जाता है.

    ये भी पढ़ें: International Women's Day 2021: इस वीमेंस डे पर लें अंगदान का संकल्प

    यहां से हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत

    वैसे तो विश्व पर्यावरण दिवस वर्ष 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा मनाया गया था लेकिन विश्व स्तर पर इसके मनाने की शुरुआत 5 जून 1974 को स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में हुई थी. जहां इस दिन पर्यावरण सम्मेलन का आयोजन किया गया था और इसमें 119 देशों ने भाग लिया था.इस सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम का गठन किया गया था साथ ही प्रति वर्ष 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था. ये सम्मेलन 5 जून से 16 जून तक आयोजित किया गया था. इस दिन के लिए स्लोगन रखा गया था "केवल एक पृथ्वी" ("Only one Earth").

    ये भी पढ़ें: World Radio Day 2021: हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है 'विश्व रेडियो दिवस', जानें इसके बारे में सब कुछ


    ये है इस वर्ष की थीम

    हर वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है. इस बार इस दिन को मनाने के लिए वर्ष  2021 की थीम "पारिस्थितिकी तंत्र बहाली" (Ecosystem Restoration) निर्धारित की गयी है. इस दिन आयोजित होने वाले कार्यक्रम इसी थीम पर आधारित होंगे. पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली पर पेड़-पौधे लगाना, बागों को तैयार करना और उनको संरक्षित करना, नदियों की सफाई करना जैसे कई तरीकों से काम किया जा सकता है. वर्ष 2020 के लिए विश्व पर्यावरण दिवस की थीम "जैव विविधता" (Biodiversity) वर्ष 2019 में "वायु प्रदूषण" ("Air Pollution") और उस से पहले वर्ष 2018 में  इसकी थीम “बीट प्लास्टिक पोल्यूशन” ("Beat Plastic Pollution") रखी गयी थी.