लाइव टीवी
Elec-widget

डर लगते ही ठंडा क्यों पड़ जाता है शरीर


Updated: December 2, 2019, 12:12 PM IST
डर लगते ही ठंडा क्यों पड़ जाता है शरीर
छत्तीसगढ़ में किसी को टोनही कह देने भर से अपराध कायम हो सकता है और पुलिस उसे गिरफ्तार कर सकती है.

अगर आपको लगता हो कि इसके लिए कोई बाहर कारण जिम्मेदार है तो आप गलत सोचते हैं. दरअसल हमारे शरीर से निकलने वाला एक रसायन जिसका नाम है सेरोटिन (serotine) , इसके लिए जिम्मेदार है.

  • Last Updated: December 2, 2019, 12:12 PM IST
  • Share this:
कैलिफोर्निया.  क्या आप जानते हैं कि जब भी आप डर से सहम जाते हैं तो आपका शरीर ठंडा क्यों (Body Freezing) पड़ जाता है? सहमने से आपके के रोंगटे क्यों खड़े हो जाते हैं? अगर आपको लगता हो कि इसके लिए कोई बाहर कारण जिम्मेदार है तो आप गलत सोचते हैं. दरअसल हमारे शरीर से निकलने वाला एक रसायन जिसका नाम है सेरोटोनिन (serotine) , इसके लिए जिम्मेदार है.

अमेरिका की कोलंबिया युनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया है कि हमारी कोषिकाओं से निकलने वाला रसायन सेरोटोनिन हमारे शरीर को ठंडा करता है. किसी खतरे की आशंका होने पर जो डर पैदा होता है उसके चलते कुछ क्षण के लिए यह रसायन हमारे शरीर से निकलता है. इसी वजह से हमारा शरीर एकदम ठंडा पड़ जाता है.

अपने शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने सेरोटोनिन के साथ साथ एक और दूसरे रसायन डोपामाइन के स्तर में बदलाव किया. वैज्ञानिकों ने यह शोध किड़ों के पर आजमाया.

शीशे के डब्बे में बंद इस कीड़े को जब-जब खतरा महसूस हुआ यह पहले रिएक्शन में सिकुड़ गया. इसका पहला रिएक्शन सेरोटिन से प्रभावित था. यह कीड़ा अपने परिवेश में हो रहे बदलाव से सहम जाता.

शीशे के डिब्बे में होने वाला कंपन बार-बार कीड़े के अंदर सेरोटिन रिलीज करता. इसके रिलीज होते ही कीड़े की शारीरिक गरमाहट ठंडी पड़ जाती.

वैज्ञानिकों के मुताबिक इस परीक्षण से यह साबित हो गया कि जब भी कोई जीव घबराकर सहम जाता है तो उसकी रिस्पांस ऐसा ही होता है. इसे वैज्ञानिक भाषा में बॉयोलॉजी ऑफ स्टार्टल रिस्पांस कहते हैं.

ये भी पढ़ें:
Loading...

इस तरह की बियर आपके लिए साबित हो सकती है वरदान, लेकिन...

पार्किंसंस पीड़ित पुरुषों के लिए सक्रिय सेक्स लाइफ फायदेमंद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 12:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...