गुड़ खाने से इन गंभीर बीमारियों से मिलता है छुटकारा, ऐसे दिखाता है अपना कमाल

गुड़ खाने से इन गंभीर बीमारियों से मिलता है छुटकारा, ऐसे दिखाता है अपना कमाल
गुड़ जहां खाने में स्‍वादिष्‍ट है, वहीं यह कब्‍ज जैसी कई दिक्‍कतों को भी दूर करता है.

कब्ज कई शारीरिक बीमारियों की जड़ है. यह बवासीर जैसी दर्दनाक बीमारियों का कारण भी बन सकता है. प्रकृति ने गुड़ में कब्ज को दूर करने की तासीर रखी है. इसलिए जिन लोगों को कब्ज हो, उन्हें गुड़ का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
गुड़ जहां खाने में स्‍वादिष्‍ट है, वहीं यह कब्‍ज, दर्द (Pain) और सूजन जैसी कई बीमारियों को भी दूर करता है. गुड़ में कैरोटीन, निकोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन सी और साथ ही आयरन (Iron) और फास्फोरस होते हैं. गुड़ का स्वभाव गर्म होता है. नए गुड़ को विभिन्न बीमारियों जैसे खांसी, दमा, पेट के कीड़े आदि के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है. गुड़ पेट के पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. कब्ज (Constipation) से राहत देता है और गैस से राहत पहुंचाता है.

स्‍तनपान कराने वाली मांओं के लिए फायदेमंद
दूध पीने वाले बच्‍चों की वे मांएं जिनका दूध बच्‍चों के लिए काफी नहीं होता उनके लिए भी गुड़ काफी फायदेमंद है. इसके लिए वे गुड़ के साथ दूध और सफेद जीरे का पाउडर सुबह और शाम इस्‍तेमाल करें. इससे दूध की मात्रा बढ़ जाएगी. याददाश्त तेज करने और याददाश्त बढ़ाने में भी गुड़ का इस्तेमाल अच्‍छा रहता है. इसलिए जिन छात्रों को जल्‍दी याद नहीं होता उन्‍हें भी सुबह और शाम को गुड़ का हलवा खाना चाहिए. गुड़ में मौजूद तत्‍व एनीमिया को भी ठीक करता है और रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है. शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है.

दर्द, कब्‍ज को दूर करने में लाभकारी



ऑर्थराइटिस और घुटने के दर्द और सूजन वाले लोगों के लिए भी गुड़ फायदेमंद होता है. इससे न सिर्फ घुटने के दर्द से राहत मिलेगी, बल्कि यह सूजन को भी कम करेगा. इसी तरह बिस्तर पर जाने से पहले गर्म पानी के साथ थोड़ा सा गुड़ और भुनी हुई अदरक का उपयोग करने से पुरानी सर्दी और दर्द से राहत मिलती है. कब्ज कई शारीरिक बीमारियों की जड़ है. यह बवासीर जैसी दर्दनाक बीमारियों का कारण भी बन सकता है. प्रकृति ने गुड़ में कब्ज को दूर करने की तासीर रखी है. इसलिए जिन लोगों को कब्ज हो, उन्हें गुड़ का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: June 6, 2020, 1:45 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading