शरीर से इंफेक्शन को दूर करता है कोम्बुचा, वजन घटाने में भी मददगार

कोम्बुचा शुगर की मात्रा को कम कर देता है और एक प्रोबायोटिक ड्रिंक बनाता है.
कोम्बुचा शुगर की मात्रा को कम कर देता है और एक प्रोबायोटिक ड्रिंक बनाता है.

कोम्बुचा (Kombucha) आपके वजन घटाने (Weight Lose) से लेकर इंफेक्शन (Infection) तक दूर करने में कारगर है. इसके इस्तेमाल के लिए आपको केवल मीठी चाय या ग्रीन टी (Green Tea) में कोम्बुचा को पीसकर डालना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2020, 8:32 AM IST
  • Share this:
बढ़ते वजन को घटाने (Weight Lose) के लिए लोग अक्सर कई तरह के घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपनाते हैं. कुछ लोग जमकर एक्सरसाइज (Exercise) करना शुरू कर देते हैं तो वहीं कुछ लोग डाइट (Diet) में सुधार करते हैं लेकिन कोई खास फर्क नजर नहीं आता है. कोम्बुचा (Kombucha) आपके वजन घटाने से लेकर इंफेक्शन (Infection) तक दूर करने में कारगर है. इसके इस्तेमाल के लिए आपको केवल मीठी चाय या ग्रीन टी (Green Tea) में कोम्बुचा को पीसकर डालना है. कोम्बुचा शुगर की मात्रा को कम कर देता है और एक प्रोबायोटिक ड्रिंक बनाता है. कोम्बुचा आंतों के खराब बैक्टीरिया को खत्म करता है और शरीर में अच्छे बैक्टीरिया बनाता है, जो स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करते हैं. आइए आपको बताते हैं कोम्बुचा के फायदों के बारे में.

आंतों से खराब बैक्टीरिया निकालता है
आंत और इम्यूनिटी सिस्टम के बीच सीधा संबंध होता है. इनका स्वस्थ रहना काफी जरूरी है. आंतों में खराब बैक्टीरिया पैदा होने के कारण इम्यूनिटी खराब होने लगती है और तरह-तरह की समस्याएं आने लगती हैं. कोम्बुचा शरीर को प्रोबायोटिक्स बैक्टीरिया प्रदान करता है, जो खराब बैक्टीरिया को जड़ से खत्म कर देता है. अध्ययनों से पता चलता है कि प्रोबायोटिक्स की मदद से पेट फूलने और लूज मोशन जैसी समस्याओं से निजात पाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः इम्यूनिटी पावर बढ़ाते हैं अश्वगंधा और गिलोय, जान लें इनके गजब के फायदे
कोम्बुचा इंफेक्शन से बचाता है


जब भी आप कोम्बुचा का सेवन करते हैं, तो यह एसिटिक एसिड (Acetic Acid) को खत्म कर देता है. कोम्बुचा किसी भी दूसरे व्यक्ति से आसानी से फैलने वाला संक्रमण होने से रोक सकता है. शरीर में होने वाले जीवाणुओं को कोम्बुचा जल्द से जल्द नष्ट कर देता है. यदि आप चाय या ग्रीन टी में कोम्बुचा का सेवन करते हैं, तो शरीर के बैक्टीरिया जल्द खत्म हो जाते हैं।.

वजन कम करने में है मददगार
वजन घटाने के लिए ग्रीन टी एक बेहतर विकल्प है. हांलाकि यह एक्सरसाइज और डाइट की जगह नहीं ले सकता है. एक अध्ययन में यह पाया गया है कि एक्सरसाइज करने वालों से ज्यादा ग्रीन टी पीने वाले लोग फैट कम कर लेते हैं. अगर ग्रीन टी में कोम्बुचा मिलाकर पिया जाए, तो जल्द ही वजन कम किया जा सकता है. ग्रीन टी में कोम्बुचा मिलाकर पीने से ज्यादा कैलोरी कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः क्या आप दिन में कई बार चीजें भूल जाते हैं, मेमोरी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

लिवर को बेहतर बनाता है
कोम्बुचा में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के खराब सेल्स को खत्म करने में मदद करते हैं. एक अध्ययन में पता चला है कि कोम्बुचा लिवर के जहरीले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम करता है. यदि आप सुबह उठकर ग्रीन टी या चाय में कोम्बुचा मिलाकर पिएं, तो अपने लिवर को बेहतर बनाने के साथ-साथ आंतों को भी स्वस्थ रख सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज