• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Korean Beauty Hacks : बालों को बनाना है एक्‍ट्रा सॉफ्ट-शाइनी, तो अपनाएं ये कोरियन टिप्‍स

Korean Beauty Hacks : बालों को बनाना है एक्‍ट्रा सॉफ्ट-शाइनी, तो अपनाएं ये कोरियन टिप्‍स

घरेलू हेयर पैक्स के इस्तेमाल से आप अपने बालों को शाइनी और हेल्दी बना सकती हैं.

घरेलू हेयर पैक्स के इस्तेमाल से आप अपने बालों को शाइनी और हेल्दी बना सकती हैं.

कोरियन हेयर केयर के मुताबिक, बालों और स्कैल्प की अलग-अलग जरूरतें होतीं हैं और इसलिए दोनों का अलग-अलग तरीकों से ध्यान रखना पड़ता है.

  • Share this:
    कोरियन ब्यूटी (Korean Beauty) की दुनिया दिवानी है. दरअसल कोरियन महिलाओं की खूबसूरती का राज उनकी पारंपरिक हेयर केयर टिप्‍स (Hair Care) हैं जिसके लिए कोरियाई महिलाएं काफी मेहनत भी करती हैं. काले, लंबे और नेचुरली हेल्‍दी बाल उनके ब्‍यूटी (Beauty) को बढ़ाने में मददगार होती हैं. आइए जानते हैं आखिर किन टिप्‍स को अपनाकर आप भी अपने बालों को एक्‍स्‍ट्रा हेल्दी और खूबसूरत बना सकती हैं. इन टिप्स की मदद से आपके बाल सिल्की, स्मूथ, सॉफ्ट और शाइनी (Soft And Shiny Hair) हो जाएंगे.

    बालों के स्कैल्प का करें एक्सफोलिएशन

    कोरियन हेयर केयर के मुताबिक बालों और स्कैल्प की अलग-अलग जरूरतें होतीं हैं और इसलिए दोनों का अलग-अलग तरीकों से ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में बालों में शैंपू करने से पहले एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी चीज है. दरअसल शैंपू की मदद से डेड स्किन नहीं हटती. इसके लिए कोरियन हेयर केयर में स्कैल्प स्कैलर का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पहले स्कैल्प की सफाई की जाती है और बाद में बालों में शैंपू किया जाता है.

    ब्रश करना जरूरी  

    बालों के स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए बॉर ब्रिसल ब्रश का प्रयोग किया जाता है, जिसकी मदद से ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स हटने लगते हैं. यही नहीं, अगर आपके कर्ली बाल हैं तो कंडिशनर लगाने के बाद ही बालों में ब्रश करें.

    डीप क्लींजिग ऑयल का इस्तेमाल

    शैंपू करने से पहले डीप क्लींजिग ऑयल का इस्तेमाल कोरिया में आम बात है. इस ऑयल से महिलाएं अपनी स्कैल्प को दो मिनट के लिए मसाज करती हैं. इसके बाद शैंपू करती हैं. उन शैंपू का प्रयोग किया जाता है जिसमें नैचुरली नरिशिंग इंग्रीडिएंट्स हों.

    हर सप्‍ताह हेयर मास्किंग जरूरी

    हफ्ते में कम से कम एक बार हेयर मास्क का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. कोरियाई हेयर केयर में नियमित रूप से अपने बालों में हेयर मास्क लगाना जरूरी माना जाता है. यह मास्‍क घर का बना हेयर मास्‍क भी हो सकता है.

    सोने से पहले बालों को सुखाएं

    कोरिया में महिलाएं गीले बालों में सोना पसंद नहीं करतीं. उनका मानना है कि ऐसा करने पर बालों में बैक्‍टीरिया प्रवेश करते हैं जो बालों को कमजोर कर देते हैं.

    हेयर हीटिंग ड्रायर को कहें ना

    बालों को सुखाने के लिए हीटिंग टूल्स का प्रयोग कम से कम करें. अपने बालों को कुछ देर के लिए टॉवल ड्राई करें, सूखने से पहले उनमें सीरम लगाना ना भूलें. ऐसा करने से बालों में फ्रीजीनेस नहीं आएगी.

    बालों को दें सन प्रोटेक्शन

    बालों को धूप से बचांए. यह हेयर ड्रायर की तरह ही बालों के लिए हानिकारक है. आप बालों को धूप से बचाने के लिए हैट का प्रयोग करें. बालों में हेयर बेबी क्रीम और बेबी सिरम लगाने का भी फैशन इन दिनों यहां शुरू हुआ है. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज