Krishna Janmashtami 2019:एक दिन में घूमकर लौट सकते हैं मथुरा-वृंदावन

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 1:00 PM IST
Krishna Janmashtami 2019:एक दिन में घूमकर लौट सकते हैं मथुरा-वृंदावन
मथुरा का प्रेम मंदिर

मथुरा के हर आकर्षण का कारण भगवान श्रीकृष्ण ही हैं. दिल्ली से मथुरा-वृंदावन की डॉयरेक्ट बसे जाती हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2019, 1:00 PM IST
  • Share this:
आज यानी 23 और कहीं कहीं 24 अगस्त को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन यानी जन्माष्टमी है. बहुत लोगों की मनोकामना रहती है कि इस पावन दिन वो मथुरा-वृंदावन की यात्रा करें, लेकिन एक दिन की ही छुट्टूी में घूमकर वापस आ जाना मुमकिन नहीं. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. मथुरा-वृंदावन दिल्ली से इतने पास हैं कि आप एक ही दिन में घूमकर लौट सकते हैं. हां, केवल ये बात ध्यान में रखने योग्य है कि जन्माष्टमी के दिन यहां श्रद्धालुओं का सैलाब इकट्ठा हो जाता है.

मथुरा के हर आकर्षण का कारण भगवान श्रीकृष्ण ही हैं. दिल्ली से मथुरा-वृंदावन की डॉयरेक्ट बसे जाती हैं. दिल्ली से मथुरा की दूरी 183 किलोमीटर है. ये दूरी आप साढ़े तीन से चार घंटे में पूरी कर सकते हैं. वहीं आगरा से मथुरा की दूरी 56 किलोमीटर है.

मथुरा में घूमने लायक जगहें-

बरसाना, गोकुल, नंदग्राम, विश्राम घाट, कृष्ण जन्मस्थान मंदिर, कंस का किला, द्वारिकाधीश मंदिर, मथुरा का सरकारी म्यूजियम, गायत्री तपोभूमि. जहां गोकुल में भगवान कृष्ण का पालन-पोषण हुआ. वहीं बरसाना में राधा रहा करती थीं.

वहीं वृंदावन में मदन मोहन मंदिर, बांके बिहारी मंदिर, श्री राधा रमण मंदिर, रंगाजी मंदिर, गोविंद देव मंदिर, इस्कॉन, वृंदावन मंदिर स्थित है. वृन्दावन घूमने के बाद शाम के समय आप यमुना नदी में नौका विहार का मजा ले सकते हैं. यहां सुबह और शाम अध्यात्मिक आरती भी होती है.

वृंदावन में, ज्यादातर स्थानों और मंदिरों को दोपहर 12 बजे से 4 बजे (आईएसटी) तक बंद कर दिया जाता है. ऐसे में इस बात का ध्यान ज़रूर रखें.

मथुरा-वृंदावन आकर यहां के मशहूर पेड़ों का स्वाद लेना न भूलें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 1:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...