Home /News /lifestyle /

Kulfa Saag Benefits: कभी खाया है कुल्फा का साग? जानें इसके फायदे

Kulfa Saag Benefits: कभी खाया है कुल्फा का साग? जानें इसके फायदे

कुल्फा का साग खाने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है

कुल्फा का साग खाने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है

Kulfa Saag Benefits: नॉर्मल तौर पर लोग सरसों, मेथी, पालक और बथुए जैसे साग (Saag) खाना ही पसंद करते हैं. लेकिन इन्हीं पत्तेदार सब्जियों में से एक है कुल्फा का साग (Kulfa Saag) जिसके बारे में शायद कम लोग ही जानते हैं. ये साग टेस्ट में तो बेहतर होता ही है, साथ ही विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है. इसी वजह से कुल्फा साग खाने से सेहत को एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे (Benefits) मिलते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Kulfa Saag Benefits: सर्दियों (Winter) के मौसम में लोग जमकर साग खाते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि सर्दी के दिनों में बाजार में साग (Saag) की भरमार होती है. जिनमें नॉर्मल तौर पर सरसों, मेथी, पालक और बथुए जैसे साग खाना ही लोग पसंद करते हैं. लेकिन इन्हीं साग में से एक है कुल्फा का साग (Kulfa Saag) जिसके बारे में शायद कम लोग ही जानते हैं. ये साग टेस्ट में तो बेहतर होता ही है साथ ही विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर जैसे कई  पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है.

    आज हम आपको कुल्फा साग खाने से सेहत को होने वाले फायदों (Kulfa Saag Health Benefits) के बारे में बताते हैं. जिसके बारे में जानने के बाद आप कुल्फा साग को अपनी डाइट में शामिल जरूर करना चाहेंगे. आइये जानते हैं कुल्फा साग के फायदों के बारे में.

    Kulfa Saag Health Benefits- हड्डियों को मजबूती देता है

    कुल्फा साग खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कुल्फा साग में कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं. इसको खाने से ऑस्टियोपोरोसिस होने के चांस भी काफी कम हो जाते हैं. इतना ही नहीं ये दांतों को मजबूती देने में भी मददगार होता है.

    ये भी पढ़ें: Ginger Water Benefits In Winter: सर्दियों में सेहत और सौंदर्य दोनों को बेहतर बनाने में कारगर है अदरक का पानी

    डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है  

    कुल्फा का साग डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes control) करने में भी मददगार साबित होता है. कुल्फा साग में ग्लूकोज और ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने की क्षमता होती है. इस साग को आप सब्जी के तौर पर तो डाइट में शामिल कर ही सकते हैं. इसके साथ ही दाल के साथ पकाकर भी इसका टेस्ट ले सकते हैं.

    दिल की सेहत दुरुस्त रखता 

    दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में भी कुल्फा साग काफी मदद करता है. इस साग में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कॉलेस्ट्रॉल को बॉडी में मेंटेन रखता है.

    आंखों की रौशनी बढ़ाने में सहायक

    आंखों की रौशनी बढ़ाने के लिए भी आप कुल्फा साग को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. कुल्फा में कैरोटेनोइड्स, विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जिसको आंखों की रौशनी के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

    इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाता है 

    इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में भी कुल्फा साग काफी मददगार साबित होता है. कुल्फा साग एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है. जिसके कारण जल्दी-जल्दी बीमार होने की दिक्कत से निजात मिलती है.

    ये भी पढ़ें: Bajra Or Millet Benefits For Health: सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

    एनर्जी बढ़ाता है

    कुल्फा साग खाने से एनर्जी बूस्ट करने में भी मदद मिलती है. इसके सेवन से व्यक्ति खुद को ऊर्जावान महसूस करता है. कुल्फा साग की पत्तियों को ही नहीं, इसके डंठल को भी खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर