करवट बदलते बीत जाती है रात? अच्छी नींद के लिए सोने से पहले करें इन चीजों का सेवन

अच्छी नींद लेने में मदद करेंगे ये खाद्य पदार्थ

अच्छी नींद लेने में मदद करेंगे ये खाद्य पदार्थ

Foods For Deep Sleep- नींद की कमी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि तनाव, प्रकाश के संपर्क में आना और लगातार नींद की कमी से जूझते रहना. चाय और कॉफी भी बॉडी को एक्टिव रखते हैं और नींद की कमी का कारण बनते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2021, 10:45 AM IST
  • Share this:
Foods For Deep Sleep- बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाना किसी वरदान से कम नहीं है.लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जिन्हें नींद आने में काफी परेशानी होती है. नींद की कमी के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि तनाव, प्रकाश के संपर्क में आना और लगातार नींद की कमी से जूझते रहना. चाय और कॉफी भी बॉडी को एक्टिव रखते हैं और नींद की कमी का कारण बनते हैं. लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ भी हैं जो आपकी इस परेशानी का हल साबित हो सकते हैं. इनका सेवन करने से आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिलेगी. अगर आपको भी नींद लेने में दिक्कत होती है तो इसे पढ़ें...

हल्दी वाला गर्म दूध: हल्दी वाला गर्म दूध पीने से मन शांत महसूस करता है और इससे नींद भी जल्दी आती है. कहा जाता है कि इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो तनाव से मुक्ति दिलाते हैं जिससे नींद आने में आसानी होती है.

चिकन: मांस की चीजों में अधिक मात्रा में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है जो एक आवश्यक अमीनो एसिड है . यह अमीनो एसिड सोने में मदद कर सकता है. चिकन और टर्की दोनों ही प्रचुर प्रोटीन के स्त्रोत हैं. अब आप समझ सकते हैं कि मांस के सेवन के बाद आप थका हुआ, बोझिल और नींद क्यों महसूस करते हैं.



सफ़ेद चावल: कार्बोहाइड्रेट से भरपूर यह खाद्य पदार्थ नींद को प्रेरित करने में मदद करता है. शोध बताते हैं कि अगर सोने से एक घंटे पहले हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए तो नींद अच्छी आती है. ऐसा एक अध्ययन में पाया गया है कि ज्यादा चावल का सेवन करने वाले लोग बेहतर नींद लेते हैं.
कैमोमाइल चाय: शहद के रंग वाली कैमोमाइल चाय में एपिगेन होता है जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है. एपिगेनिन दिमाग में कुछ रिसेप्टर्स को एक्टिव करता है. यह तनाव को करता है जिससे कि नींद जल्दी आती है. कैमोमाइल चाय का सेवन करने वाले लोगों में नींद की गुणवत्ता में भी सुधार पाया गया है.

केला: केले में भी ट्रिप्टोफैन अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. एक मध्यम आकार के केले में 11 मिलीग्राम ट्रिप्टोफेन पाया जाता है. साथ ही इसमें मैग्नीशियम भी होता है. ये दोनों पोषक तत्व आपको आसानी से सो जाने में मदद कर सकते हैं क्योंकि मैग्नीशियम शरीर में एक शांत तंत्र को सक्रिय करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज