लेट नाइट खाना खाने के हो सकते हैं ये नुकसान, आप भी जान लें

बेहतर सेहत के लिए रात का खाना जल्‍दी खाएं. Image Credit:Pexels/Any-Lane

बेहतर सेहत के लिए रात का खाना जल्‍दी खाएं. Image Credit:Pexels/Any-Lane

हेल्दी लाइफ (Healthy Life) पाने का सपना हम सभी का होता है. लेकिन यह निर्भर करता है हमारी दिनचर्या और खान-पान पर. हम कितना एक्सरसाइज़ करते हैं और कितना हेल्दी खाना चुनते हैं, यह काफी मायने रखता है. मगर इसके लिए जरूरी यह भी है कि हमारे खाने का समय भी सही हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 4, 2021, 6:55 AM IST
  • Share this:
रात का खाना (Dinner) अक्सर लोग देर रात खाते हैं, जबकि ये सभी जानते हैं कि अच्छी सेहत (Good Health) के लिए खाना जल्दी खाना चाहिए. दरअसल, हेल्दी लाइफ (Healthy Life) पाने का सपना हम सभी का होता है. लेकिन यह निर्भर करता है हमारी दिनचर्या और खान-पान पर. हम कितना एक्सरसाइज करते हैं और कितना हेल्दी खाना चुनते हैं, यह काफी मायने रखता है. मगर इसके लिए जरूरी यह भी है कि हमारे खाने का समय भी सही हो. अक्‍सर हम रात का खाना देर में खाते हैं. यह हमारी अच्छी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता.

देर रात खाना खाने से कई तरह की शारीरिक दिक्‍कतें हो सकती हैं. बेहतर सेहत के लिए जरूरी है कि आप शाम में 7 बजे से पहले अपना रात का खाना खा लेने की कोशिश करें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपकी बॉडी पर आपको खुद कई चमत्‍कार देखने को मिलेंगे. जैसे नींद सही आना, खाना ठीक से पच जाना, वजन कम होना, अगले दिन के लिए एनर्जी बनी रहना आदि.

अच्‍छी तरह नहीं पचेगा खाना

कहते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए. इससे आपका खाना सही ढंग से पचता नहीं है, जिसकी वजह से व्यक्ति को कई बीमारियां घेर लेती हैं. शाम में अगर आप खाना 7 बजे से पहले खा लेते हैं तो इससे खाने को सही ढंग से पचने का वक़्त मिलेगा और आपको मूड भी अच्छा रहेगा. जब खाना सही ढंग से पचता है तो आपके दिल की धड़कन नॉर्मल पेस पर काम करती हैं. इससे आपका हार्ट हेल्दी भी होता है.
ये भी पढ़ें - नए साल पर बदल दें अपनी ये आदतें, वरना सेहत को होगा नुकसान

हो सकती हैं पेट से जुड़ी बीमारियां

पेट की बीमारियां होने का सबसे बड़ा कारण देर रात खाना खाना भी है. अगर आप सही समय से अपना खाना खा लेते हैं तो पेट की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. इससे अगले दिन आपका पेट तो साफ होगा ही, साथ ही आप एक्टिव रहेंगे. लाइफ में हेल्दी फूड लेना बहुत ज़रूरी होता है. जब आप समय से अपने रूटीन में हर चीज़ करते हैं तो इसका अच्‍छा असर आपकी सेहत पर नजर आता है.



बढ़ता है वजन, हो सकती हैं अन्‍य समस्याएं

रात का खाना अक्सर लोग देर रात खाते हैं, जबकि ये सभी जानते हैं कि हमारी अच्छी सेहत के लिए खाना जल्दी खाना चाहिए. देर रात में खाना खाने का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि आपके मोटे होने की संभावना बढ़ जाती है. ज्यादातर लोगों के मोटापे की वजह देर रात को खाना होता है. देर रात खाना खाने वालों में खाने-पीने से जुड़ी दूसरी अनियमितताएं आ जाती हैं. ऐसे लोगों को नींद से जुड़ी भी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें - मसालेदार खाना खाकर भी बढ़ाई जा सकती है बीमारियों से लड़ने की ताकत

हो सकती है हाई बीपी की शिकायत

देर रात खाने से लोगों में हाई बीपी की शिकायत भी हो सकती है. रात को खाना खाने के कम से 2 घंटे बाद बिस्तर पर जाना चाहिए, लेकिन अगर आप खाना ही देर में खाएंगे तो तुरंत बिस्तर पर चले जाएंगे, जो आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज