लाइव टीवी

Navratri Recipe: खाएं ड्राई फ्रूट नमकीन, टेस्ट और सेहत दोनों के लिए है बेस्ट

News18Hindi
Updated: March 23, 2020, 7:32 AM IST
Navratri Recipe: खाएं ड्राई फ्रूट नमकीन, टेस्ट और सेहत दोनों के लिए है बेस्ट
ड्राई फ्रूट नमकीन रेसिपी

नवरात्रि रेसिपी (Navratri Recipe): आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट नमकीन बनाने का तरीका...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2020, 7:32 AM IST
  • Share this:
नवरात्रि रेसिपी (Navratri Recipe): नवरात्रि के व्रत 25 मार्च से शुरू होने वाले हैं. इस दौरान भक्त 9 दिनों तक माता व्रत रखेंगे. व्रत के दौरान भक्त फलाहार का सेवन करते हैं. लेकिन कई बार एक जैसा खाने से बोरियत भी होने लगती है. ऐसे में नौ दिन के व्रत में ये बेहद जरूरी हो जाता है कि हम ऐसा कुछ खाएं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद तो है ही साथ ही टेस्टी भी है. आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट नमकीन बनाने का तरीका...

ड्राई फ्रूट नमकीन बनाने के लिए सामग्री: 

मखाने: 4 कप
काजू: ½ कप



बादाम: ½ कप
किशमिश: ½ कप
सेंधा नमक: स्वादानुसार या 1 छोटी चम्मच
काली मिर्च पाउडर: ½ छोटी चम्मच
घी: नमकीन तलने के लिए

ड्राई फ्रूट नमकीन बनाने का तरीका:

ड्राई फ्रूट नमकीन बनाने सबसे पहले कढ़ाई को गैस पर चढ़ा दें. इसके बाडी इसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिहल जाए तो इसमें मखाने डालकर हलकी सोंधी खुशबू आने तक भूनें. अब इन मखानों को एक सूखी प्लेट में निकाल लें.

इसके बाद इसी घी में काजू भी डालकर चलाते हुए हल्का पिंक होने तक भूनें. इसे भी प्लेट में निकाल लें और फिर कढ़ाई में ठीक इसी तरह बादाम भी भूनें. इसे भी प्लेट में निकाल लें.

अब एक बर्तन में काजू, बादाम और मखाने तीनों डालकर एकसाथ मिला लें. ऊपर से किशमिश भी डालकर मिक्स करें. अब इन ड्राई फ्रूट्स पर काली मिर्च और सेंधा नमक डालकर मिलाएं.

लीजिए तैयार है आपकी नवरात्रि स्पेशल ड्राई फ्रूट्स नमकीन. इसे आप तो चाय के साथ खा ही सकते हैं साथ ही घर आने वाले मेहमानों के सामने भी सर्व कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: हल्दी की बर्फी खाएं, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर, इम्यूनिटी होगी मजबूत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फूड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 23, 2020, 6:17 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर