लाइव टीवी

नवरात्रि रेसिपी: लौकी का हलवा खाकर आएगा मुंह में पानी, दिल हो जाएगा खुश!

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 8:02 AM IST
नवरात्रि रेसिपी: लौकी का हलवा खाकर आएगा मुंह में पानी, दिल हो जाएगा खुश!
लौकी का हलवा रेसिपी

लौकी का हलवा रेसिपी (Lauki Halwa) : आइए आज बनाना सीखते हैं लौकी का हलवा. ये काफी टेस्टी तो होता ही है साथ ही आसानी से पच जाता है और इसे बनाना बेहद आसान होता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 8:02 AM IST
  • Share this:
लौकी का हलवा रेसिपी (Lauki Halwa) : नवरात्रि के व्रत 25 मार्च से शुरू हो रहे हैं. कुछ भक्त पूरे 9 दिन उपवास भी करेंगे. नवरात्रि व्रत के दौरान भक्त फलाहारी आहार लेंगे. लेकिन कई बार 9 दिन लगातार एक जैसा आहार लेने से मन में कोफ़्त जैसी महसूस होने लगती है. ऐसे में बेहतर है कि रोज कुछ बदल बदल कर खाया जाए. आइए आज बनाना सीखते हैं लौकी का हलवा. ये काफी टेस्टी तो होता ही है साथ ही आसानी से पच जाता है और इसे बनाना बेहद आसान होता है...

लौकी का हलवा बनाने के लिए स‌ामग्री:
लौकी: 1 किलो
चीनी पिसी हुई: 300 ग्राम



मावा (खोया): 250 ग्राम )
फुल क्रीम दूध: 1 कप
देसी घी: 50 ग्राम
काजू:15 कतरे हुए
बादाम- 15 कतरे हुए
इलायची: 5

लौकी का हलवा बनाने का तरीका:

लौकी का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को पानी से अच्छे से धोकर साफ कर लें. इसके बाद छिलनी (पीलर) से इसके छिलकों को छील लें. अब लौकी की टुकड़ों में काटकर इसे कद्दूकस कर लें. अगर लौकी में बीज ज़्यादा हों तो इसे हटा दें.

अब कढ़ाई को आंच पर चढ़ाएं. इसमें लौकी के लच्छे और दूध डालकर पकने दें. बीच बीच में इसे चलाते भी रहें ताकि ये तली पर लगे नहीं. जब तक दूध एकदम कम न हो जाए इसे पकाते रहें.

अब ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम) को छोटे-छोटे टुकड़ों मे कतर लें और इलायची को भी कूटकर पाउडर बना लें.

जब लौकी में मौजूद दूध पूरी तरह से जल जाए तो लौकी में पिसी हुई चीनी डालकर मिक्स करें. जब तक चीनी पूरी तरह से हलवे में मिक्स न हो जाए तब तक इसे पकाएं. इसे बीच बीच में चलाते भी रहें.

एक दूसरी कढ़ाई को आंच पर चढ़ाएं और इसमें मावा डालकर भूनें. आंच बीच की ही रखें. मावा को तब तक भूनें जब तक कि यह हल्का सा रंग न बदल दे. जब मावा से घी निकलकर अलग होने लगे तो समझ जाएं कि मावा अच्छे से तैयार हो गया है. अब इसे एक बर्तन में निकाल लें.

अब कढ़ाई में घी डालकर इसे आंच पर चढ़ा दें और जब यह गर्म हो जाए तो इसमें पहले से पकाई हुई लौकी डालकर अच्छे से चलाते हुए कम से कम 4 मिनट तक भूनें. जब लौकी भून जाए तब इसमें तैयार किया गया मावा, ड्राई फ्रूट्स डालकर पकाएं. बीच बीच में चलाते रहें.

लीजिए 5 मिनट बाद आपका लौकी का स्वादिष्ट हलवा बनकर तैयार है. इसे एक बर्तन में निकाल लें. ऊपर से कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें. खुद खाएं,  मेहमानों को भी सर्व करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फूड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 6:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर