Navratri Recipe: चटपटी मखाना नमकीन खाकर व्रत में भी बनेगा जायका

Navratri Recipe: चटपटी मखाना नमकीन खाकर व्रत में भी बनेगा जायका
चटपटी मखाना नमकीन रेसिपी

नवरात्रि रेसिपी (Navratri Recipe): मखाना नमकीन भी व्रत में खाई जाती है. आइए जानते हैं कि किस तरह आप मसाला मखाना नमकीन बना सकते हैं....

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 26, 2020, 6:22 AM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नवरात्रि रेसिपी (Navratri Recipe): नवरात्रि के व्रत आज से शुरू हैं. नौ दिन तक लगातार व्रत रहने वाले श्रद्धालु फलाहारी का सेवन करेंगे. फलाहारी में ज़्यादातर लोग आलू, मूंगफली या नमकीन खाना पसंद करते हैं. मखाना नमकीन भी व्रत में खाई जाती है. आइए जानते हैं कि किस तरह आप मसाला मखाना नमकीन बना सकते हैं....

मखाना नमकीन बनाने के लिए सामग्री:
मखाने: 100 ग्राम
देसी घी: आधा कप



चाट मसाला: आधा छोटी चम्मच
काली मिर्च: 1/4 छोटी चम्मच


सेंधा नमक : स्वादानुसार

मखाना नमकीन बनाने का तरीका:

मखाना नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई को गैस पर चढ़ाएं. इसके बाद इसमें देसी घी डालकर गर्म करें. अब इसमें मखाने डालकर चलाते हुए तब तक भूनें जब तक कि मखाने का रंग हल्का गुलाबी न हो जाए.

अगर मखाने अच्छे से तल चुके हैं तो इन्हें साफ और सूखी प्लेट पर निकाल लें. बाकि के बचे हुए मखानों को भी इसी तरह से तल लें.

मखाने जब गर्म हों तभी उसपर चाट मसाला और काली मिर्च, सेंधा नमक स्प्रिंकल कर दें और अच्छे से मिला लें ताकि यह मासाले मखाने पर अच्छे से लिपट जाए. लीजिए बनकर तैयार हो चुकी है आपकी स्वादिष्ट मखाना नमकीन.

नवरात्रि पार स्नैक्स के तौर पर आप इसे चाय के साथ ले सकते हैं और घर पर आने वाले मेहमानों को भी सर्व कर सकते हैं. यह नमकीन खाने में काफी टेस्टी लगती है. आप चाहें तो इसे हवा बंद डिब्बे में रखकर स्टोर भी कर सकते हैं.
First published: March 26, 2020, 6:10 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading