• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • नवरात्रि रेसिपी: खरबूजे के बीज की नमकीन खाकर आ जाएगा मजा, जुबान को याद रहेगा ये स्वाद

नवरात्रि रेसिपी: खरबूजे के बीज की नमकीन खाकर आ जाएगा मजा, जुबान को याद रहेगा ये स्वाद

खरबूजे के बीज की नमकीन बनाने का तरीका

खरबूजे के बीज की नमकीन बनाने का तरीका

नवरात्रि रेसिपी (Navratri Recipe): खरबूजे के बीज की नमकीन खाने में काफी पौष्टिक होती है और इससे पेट भी जल्दी भरता है...

  • Share this:
    खरबूजे के बीज की नमकीन बनाने के लिए सामग्री:

    खरबूजे के बीज - डेढ़ कप
    बादाम - 5 0
    देसी घी - 1 टेबल स्पून
    काली मिर्च - ½ छोटी चम्मच (दरदरी कुटी)
    नमक - स्वादानुसार
    लाल मिर्च पाउडर - आधा छोटी चम्मच

    खरबूजे के बीज की नमकीन बनाने का तरीका:
    खरबूजे के बीज की नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले पैन को गैस पर चढ़ाकर गर्म करें. अब इसमें खरबूजे के बीज डालें और मीडियम आंच पर बीज को चलाते हुए हलकी सोंधी महक आने तक भून लीजिए. जब बीज अच्छे से भून जाएं साफ और सूखी कढ़ाई में निकाल लीजिए. जब बीज थोड़े ठंडे हो जाएं तब इससे इसे लोहे के मोटे छेद वाली छलनी में डालकर छान लीजिए. ऐसा करने से बीज का छिकला अगर लगा भी रह गया होगा तो वो उतर जाएगा.

    अब कड़ाही को दोबारा आंच पर चढ़ाएं. इसमें एक बड़ा चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें. आंच को मीडियम करें और इसमें बादाम डालकर भूनें. जब बादाम का रंग हल्का सा बदलने लगे और यह फूल जाए तो समझ लीजिए कि यह अच्छे से भुन चुका है. इसमें खरबूज के भुने भी डालकर मिक्स कर लें. आंच बंद कर दें.

    अब नमकीन का मसाला तैयार करने के लिए सेंधा नमक, लाल मिर्च पाउडर और दरदरी कूटी काली मिर्च को अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस मसाले को भुने हुए खरबूजे के बीज और बादाम पर बुरकें और मिक्स कर लें.

    लीजिए तैयार है नवरात्रि के लिए आपकी फलाहारी खरबूजे के बीज की नमकीन. यह खाने में काफी पौष्टिक होती है और इससे पेट भी जल्दी भरता है. इस नमकीन को ठंडा कर आप हवा-बंद डिब्बे में स्टोर कर सकती हैं.

    खरबूजे के बीज की यह टेस्टी नमकीन खुद खाएं और मेहमानों के सामने शान से पेश करें वो भी आपकी पाक कला की तारीफ करते नहीं थकेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज