• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Navratri Recipe: साबूदाने का हलवा जिसे खाकर मुंह से निकलेगा 'Yummy'

Navratri Recipe: साबूदाने का हलवा जिसे खाकर मुंह से निकलेगा 'Yummy'

साबूदाना हलवा रेसिपी

साबूदाना हलवा रेसिपी

Navratri Recipe: आइए आज बनाना सीखते हैं साबूदाने का हलवा..

  • Share this:
    Navratri Recipe: साबूदाने की खिचड़ी तो आप सभी ने खाई ही होगी. व्रत में कई लोग साबूदाने की खिचड़ी और खीर खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी साबूदाने का हलवा खाया है. यह हलवा खाने में बेहद टेस्टी होती है और गरिष्ठ भी नहीं होता. लिहाजा खाने के बाद पेट में भारी भी नहीं करता है. आइए आज बनाना सीखते हैं साबूदाने का हलवा...

    साबूदाना हलवा बनाने के लिए सामग्री:
    साबूदाना- 1 कप 180 ग्राम
    चीनी- 100 ग्राम
    देसी घी- 4 बड़ी चम्मच
    इलायची कुटी हुई - 1 छोटी चम्मच
    बादाम- 8-10
    काजू- 8-10
    केसर के धागे 30 (1 छोटी चम्मच दूध में भीगे हुए)

    साबूदाना हलवा बनाने का तरीका:
    हलवा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को एक बार पानी में धोकर उसे कम से कम घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद साबूदाने को छलनी से पानी अलग कर लें.

    कड़ाही को आंच पर चढ़ाएं. इसमें घी डाल कर गर्म करें. जब घी गर्म हो जाए तब इसमें साबूदाना डाल कर चलाते हुए मद्धम आंच पर भून लें. साबूदाना जब अच्छे से भुन जाए तब इसमें 2 कप पानी डाल कर बीच-बीच में चलाते हुए तब तक पकाएं जब टाक कि साबूदाना पारदर्शी ना लगने लगे.

    इसके बाद इसमें 1/2 कप चीनी और दूध में भिगोये हुए केसर के 30 केसर धागे डालकर चलाएं. अब चीनी के घुलने तक इसे बीच बीच में चलाते हुए पकाएं ताकि ये तली पर लगे नहीं. फिर इसमें कटे हुए बादाम, काजू और 1 छोटी चम्मच इलायची डाल कर चलाते हुए सिम आंच पर पका लें.

    जब हलवे में सभी चीजें अच्छे से मिल जाए और अच्छी सी सुगंध आने लगे तो इसे आंच से उतार लें. साबूदाने का हलवा बनकर तैयार है. हलवे को एक सर्विंग बाऊल में निकाल लें. आप इस लजीज हलवे को व्रत में खा सकते हैं हैं और वैसे भी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज