लाइव टीवी

Navratri Recipe: साबूदाने का हलवा जिसे खाकर मुंह से निकलेगा 'Yummy'

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 6:16 PM IST
Navratri Recipe: साबूदाने का हलवा जिसे खाकर मुंह से निकलेगा 'Yummy'
साबूदाना हलवा रेसिपी

Navratri Recipe: आइए आज बनाना सीखते हैं साबूदाने का हलवा..

  • Share this:
Navratri Recipe: साबूदाने की खिचड़ी तो आप सभी ने खाई ही होगी. व्रत में कई लोग साबूदाने की खिचड़ी और खीर खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपने कभी साबूदाने का हलवा खाया है. यह हलवा खाने में बेहद टेस्टी होती है और गरिष्ठ भी नहीं होता. लिहाजा खाने के बाद पेट में भारी भी नहीं करता है. आइए आज बनाना सीखते हैं साबूदाने का हलवा...

साबूदाना हलवा बनाने के लिए सामग्री:
साबूदाना- 1 कप 180 ग्राम
चीनी- 100 ग्राम



देसी घी- 4 बड़ी चम्मच
इलायची कुटी हुई - 1 छोटी चम्मच


बादाम- 8-10
काजू- 8-10
केसर के धागे 30 (1 छोटी चम्मच दूध में भीगे हुए)

साबूदाना हलवा बनाने का तरीका:
हलवा बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को एक बार पानी में धोकर उसे कम से कम घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद साबूदाने को छलनी से पानी अलग कर लें.

कड़ाही को आंच पर चढ़ाएं. इसमें घी डाल कर गर्म करें. जब घी गर्म हो जाए तब इसमें साबूदाना डाल कर चलाते हुए मद्धम आंच पर भून लें. साबूदाना जब अच्छे से भुन जाए तब इसमें 2 कप पानी डाल कर बीच-बीच में चलाते हुए तब तक पकाएं जब टाक कि साबूदाना पारदर्शी ना लगने लगे.

इसके बाद इसमें 1/2 कप चीनी और दूध में भिगोये हुए केसर के 30 केसर धागे डालकर चलाएं. अब चीनी के घुलने तक इसे बीच बीच में चलाते हुए पकाएं ताकि ये तली पर लगे नहीं. फिर इसमें कटे हुए बादाम, काजू और 1 छोटी चम्मच इलायची डाल कर चलाते हुए सिम आंच पर पका लें.

जब हलवे में सभी चीजें अच्छे से मिल जाए और अच्छी सी सुगंध आने लगे तो इसे आंच से उतार लें. साबूदाने का हलवा बनकर तैयार है. हलवे को एक सर्विंग बाऊल में निकाल लें. आप इस लजीज हलवे को व्रत में खा सकते हैं हैं और वैसे भी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फूड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 6:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading