Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    छोड़ दीजिए इन आदतों को, वरना समय से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े

    लगातार तनाव में रहने से उम्र का प्रभाव नजर आने लगता है. Image Credit/Pexels cottonbro
    लगातार तनाव में रहने से उम्र का प्रभाव नजर आने लगता है. Image Credit/Pexels cottonbro

    आज के बदलते लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) में अंजाने में ही हम कई ऐसी गलतियां करते हैं, जिनकी वजह से चेहरे (Face) पर उम्र का प्रभाव दिखने लगता है. वहीं जिंदगी में बढ़ते तनाव (Stress) के दखल से भी समय से पहले ही उम्र हावी होने लगती है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: September 21, 2020, 6:48 PM IST
    • Share this:
    आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) पूरी तरह बदल गया है. इसमें दूसरों का तो क्‍या खुद अपना ख्‍याल रखना भी मुश्किल हो गया है. नतीजा यह है कि हम कुछ भी खा लेते हैं और छुट्टी का दिन हुआ तो जरूरत से ज्‍यादा सो लिए वरना नींद भी अधूरी लेते हैं. अंजाने में ही हम कई ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से समय से पहले ही चेहरे (Face) पर उम्र का प्रभाव दिखने लगता है. ऐसे में जरूरी है कि अपना पूरा ख्‍याल रखा जाए और कुछ सावधानियां बरती जाएं ताकि आप लंबे समय तक जवां नजर आते रहें.

    इस आदत को बदलें
    अगर आपकी आदत ज्‍यादा प्रोसेस्ड फूड यानी पैकेट में बंद तैयार खाने की चीजों को खाने की है, तो इसे छोड़ दीजिए. एयू में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इनमें ज्यादा शुगर होती है. ऐसे में ये स्किन में खिंचाव और मुंहासों की वजह बन सकता है. इससे आपकी स्किन प्रभावित होगी. साथ ही हर रोज जंक फूड खाने से भी बचें. इनको लगातार खाने से वजन बढ़ता है और आप उम्र से बड़े नजर आने लगते हैं. साथ ही कई बीमारियों के होने का खतरा भी रहता है.

    ये भी पढ़ें - आंखों के पास आती झुर्रियां आपकी ब्यूटी की हैं दुश्मन, बचाव के लिए करें ये उपाय
    तनाव को रखें दूर


    कहा भी जाता है कि चिंता चिता समान होती है. यानी अगर आप तनाव लेते हैं तो यह आपकी सेहत पर असर डालता है. इसलिए हमेशा तनाव को खुद से दूर रखें. भरपूर नींद लें. दरअसल, तनाव का असर दिमाग पर पड़ता है और यह जल्दी थकता है. लगातार तनाव में रहने से उम्र का प्रभाव नजर आने लगता है.

    साइज का रखें ध्‍यान
    इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि आपके कपड़े आपके साइज के ही हों. यानी ये ज्यादा बड़े साइज के न हों. कई बार परिवार का कोई सदस्‍य हमारे लिए कपड़ेखरीदते हैं और हम भी बिना पूरी तरह फिट आने वाले कपड़े पहनने लगते हैं. अपनी इस आदत को बदलिए और हमेशा साइज के कपड़े ही पहनें. वे ज्‍यादा लूज न हों. इससे भी उम्र ज्‍यादा लगने लगती है.

    ये भी पढ़ें - फेसपैक लगाते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

    बालों का रखें ख्‍याल
    अगर आपकी हर दिन बाल धोने की आदत है, तो ऐसा न करें. दरअसल, रोज बाल धोने से सिर का नेचुरल तेल घटने लगता है. इससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. साथ ही कमजोर होकर टूटने भी लगते हैं.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज