आंखों के लिए खतरनाक होता है LED फेस मास्क!

News18Hindi
Updated: August 18, 2019, 2:38 PM IST
आंखों के लिए खतरनाक होता है LED फेस मास्क!
बीच में एलईडी (LED) फेस मास्क को भी काफी पसंद किया गया था. लेकिन अब इसके उपयोग को लेकर सवाल उठ रहे हैं

बीच में एलईडी (LED) फेस मास्क को भी काफी पसंद किया गया था. लेकिन अब इसके उपयोग को लेकर सवाल उठ रहे हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2019, 2:38 PM IST
  • Share this:
फेस मास्क कई तरह के होते हैं. इसे चेहरे की क्लींजिंग, एक्सफोलिएशन और मसाज के बाद लगाया जाता है. 10-15 मिनट लगाने के बाद इसे नरम पानी से हटा लिया जाता है. यह आपके चेहरे की अशुद्धियों को निकालने में मदद करता है. अब चूंकि फेस मास्क अलग-अलग तरह के होते हैं, इनके फायदे भी अलग ही होंगे. नीम, स्ट्रॉबेरी, एलोवेरा, चारकोल आदि तरह के फेस मास्क काफी प्रचलन में हैं. बीच में एलईडी (LED) फेस मास्क को भी काफी पसंद किया गया था. लेकिन अब इसके उपयोग को लेकर सवाल उठ रहे हैं. जानिए क्यों-

क्या होता है एलईडी (LED)फेस मास्क?

एलईडी फेस मास्क अलग-अलग वेभलेंथ की लाइट रे उत्सर्जित कर के त्वचा की विभिन्न समस्याओं का इलाज करता है. उदाहरण के लिए, एम्बर लाइट, चेहरे के कोलेजन और इलास्टिन को उत्तेजित करने में मदद करता है. रेड एलईडी लाइट चेहरे के सूजन को कम करती है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करती है. वहीं ब्लू लाइट मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है.

जैसे एक पौधे के लिए सूरज की रोशनी का महत्व है, वैसे ही चेहरे के लिए एलईडी लाइट्स होते हैं. पहले इस तरीके के फेस मास्क केवल डर्मेटोलॉजिस्ट के यहां ही उपलब्ध थे. बाद में कई ब्यूटी कंपनियां इसे मार्केट में कम कीमतों में लेकर आईं. यह मास्क सेलिब्रिटी और युवा लड़कियों में काफी लोकप्रिय हुआ. लेकिन अब इसके उपयोग को लेकर सवाल उठ रहे हैं.

क्यों उठ रहे हैं सवाल?

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर के अनुसार कई लोगों ने यह शिकायत की कि एलईडी फेस मास्क का हमारी आंखों पर दुष्प्रभाव होता है. इनके इस्तेमाल से हमारी आंखे नष्ट हो सकती हैं. कई यूजर्स ने आंकों में इंफेक्शन और समस्याओं की शिकायत की है. इनका मानना है कि आंखों के लिए एलईडी फेस मास्क खतरनाक साबित हुई हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 2:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...