अकेला नींबू दूर कर सकता है शरीर की ये 5 दिक्कतें, बस ऐसे करें सेवन

हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सेवन करने से कॉमन कोल्ड, सर्दी, खांसी और गले से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं.

हर सुबह दिन की शुरुआत नींबू पानी (Lemon Water) के साथ करने से पेट संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही यह पानी वजन (Weight) को भी कंट्रोल में रखता है.

  • Share this:
    नींबू (Lemon) का सेवन लोग सिर्फ हेल्थ (Health) को दुरुस्त रखने के लिए ही नहीं करते बल्कि लोगों को इसका खट्टा स्वाद भी बहुत पसंद होता है. अलग-अलग तरीकों से नींबू का सेवन किया जा सकता है. नींबू पानी (Lime Water) तो हर दिल अजीज होता ही है वहीं इसके साथ ही नींबू के बिना सलाद, सांभर, खिचड़ी तक का स्वाद भी अधूरा लगता है. वहीं बहुत सारे लोग हैं जो काला नमक (Black Salt) और जीरा पाउडर लगाकर नींबू चाटना पसंद करते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कैसे सिर्फ एक नींबू आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचा सकता है.

    पाचन की समस्या से मिलता है छुटकारा
    आज की इस बिजी लाइफ में अधिकतर लोगों को पाचन से जुड़ी दिक्कतें होती रहती हैं. लेकिन जो लोग हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीते हैं उन्हें इस तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. हर सुबह दिन की शुरुआत इस पानी के साथ करने से पेट संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही यह पानी वजन को भी कंट्रोल में रखता है. यह ड्रिंक शरीर से सभी टॉक्सिन्स बाहर निकालने का काम करती है. अगर आपको सिर्फ पानी और नींबू पीने में दिक्कत होती है तो आप इसमें स्वाद के अनुसार काला नमक मिला सकते हैं. इससे इस ड्रिंक का स्वाद भी बढ़ेगा और आपका पाचनतंत्र भी सही तरीके से काम करने लगेगा.

    ये भी पढ़ें -Irritable Bowel Syndrome: जानिए क्‍या है इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, कैसे मिलेगी इस दर्द से राहत

    सर्दी-जुकाम से बचाता है
    आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन कहते हैं कि हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सेवन करने से कॉमन कोल्ड, सर्दी, खांसी और गले से संबंधित बीमारियां नहीं होती हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड गले में किसी तरह के संक्रमण को पनपने नहीं देता है.

    किडनी को रखता है स्वस्थ
    डॉक्टरों की मानें तो हर दिन सुबह के समय दो नींबू के रस का सेवन हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर करने से किडनी स्टोन्स की समस्या नहीं होती है क्योंकि साइट्रिक एसिड शरीर में स्टोन्स को पनपने नहीं देता है. पथरी रोकने में नींबू का रस इसलिए इतना कारगर है क्योंकि यह स्टोन बनानेवाली कोशिकाओं को बढ़ने का अवसर ही नहीं देता है.

    डिहाइड्रेशन से बचाता है
    शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर बार-बार मुंह सूखने, बार-बार प्यास लगने और पानी पीते ही यूरिन आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन सभी स्थितियों से बचाने में नींबू एक प्रभावी तरीका साबित हो सकता है. इसके लिए आप फलों की चाट, सब्जियों की चाट तैयार करके उसमें नींबू निचोड़कर खा सकते हैं. नियमित रूप से सुबह के समय नींबू का सेवन करना शरीर के लिए अच्छा होता है. स्प्राउट्स में नींबू निचोड़कर खाने से उसका स्वाद और अच्छा लगने लगता है. इससे डिहाइड्रेशन और मुंह में सूखेपन की समस्याओं से निजात मिलती है.

    इसे भी पढ़ेंः खून में जिंक की कमी से बढ़ सकता है कोरोना वायरस का खतरा, शोध में खुलासा

    बढ़ते वजन को नियंत्रित करे
    मोटापा कई तरह की बीमारियों का शिकार बना देता है. इनमें हाइपरटेंशन, हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य कार्डियोवस्कुलर डिजीज भी शामिल हैं लेकिन आपको बता दें कि डॉक्टरों की मानें तो नियमित रूप से नींबू का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है और मोटापा भी नहीं होता. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.