लाइव टीवी

किचन की इन 2 चीजों से खत्म करें ब्लैकहेड्स, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

News18Hindi
Updated: February 23, 2020, 5:38 PM IST
किचन की इन 2 चीजों से खत्म करें ब्लैकहेड्स, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका
बदलते मौसम में अक्सर ब्लैकहेड्स जैसी समस्या हो जाती है.

ब्लैकहेड्स (Blackheads) की प्रॉब्लम के लिए अक्सर लोग पार्लर जाते हैं. कोई स्क्रब करने लगता है. पार्लर, स्क्रबिंग, ब्यूटी प्रोडक्ट्स कई बार ब्लैकहेड्स को हटाने की बजाय स्किन को डैमेज कर देते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2020, 5:38 PM IST
  • Share this:
फरवरी के महीने में मौसम लगातार करवट ले रहा है. सर्द, गर्म मौसम में अक्सर महिलाओं और पुरुषों को स्किन प्रॉब्लम से दो चार होना पड़ता है. बदलते मौसम में एक समस्या ऐसी है जिससे खूबसूरती पर दाग लग सकता है और ये वक्त के साथ बढ़ जाती है. वो समस्या है ब्लैकहेड्स (Blackheads).

ब्लैकहेड्स (Blackheads) की प्रॉब्लम के लिए अक्सर लोग पार्लर जाते हैं. कोई स्क्रब करने लगता है. पार्लर, स्क्रबिंग, ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty products) कई बार ब्लैकहेड्स को हटाने की बजाय स्किन को डैमेज कर देते हैं. बैल्कहेड्स के लिए आपको घबराने की जरूरत नहीं है, आप इसका इलाज अपने घर में ही कर सकते हैं. जी हां, आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ब्लैकहेड्स को खत्म करने का एक खास नुस्खा. इस नुस्खे के लिए आपको बस अपने किचन में झांकने की जरूरत है.

चीनी या शुगर

अक्सर चीनी को सेहत के लिए हानिकारत माना जाता है. चीनी बेशक सेहत के लिए बुरी साबित हो सकती है, लेकिन स्किन के लिए बहुत फायदेमंद रहती है. आधा चम्मच चीनी को नाक और चेहरे पर रगड़ने से डेड स्किन खत्म हो जाती है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे स्किन मुलायम और चमकदार होती है.



ऐसे करें इस्तेमाल

- चेहरे से ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए एक चम्मच चीनी लेकर, उसमें 4 चम्मच जोजोबा ऑयल को मिक्स करें.

- इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं. कुछ देर के बाद इसे हल्के हाथों से हटाएं.

- जब ये मिक्स पूरी तरह से चेहरे से हट जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिए.

लेमन जूस (Lemon juice)

नींबू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये बात हर कोई जानता है. अक्सर वजन कम करने, चर्बी घटाने के लिए लोग नींबू के रस का इस्तेमाल करते हैं. नींबू जितना सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसे कहीं ज्यादा स्किन को मुलायम करने का काम करती है. नींबू के रस में सिट्रिक एसिड तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लैडहेड्स को हटाने में मदद करते हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल

- नींबू के रस से ब्लैकहेड्स को खत्म करने के लिए सबसे पहले नींबू का रस एक कटोरी में निचोड़ लें.

- इसके बाद नींबू के रस को रूई या साफ सूती कपड़े की मदद से ब्लैकहेड्स वाले हिस्सों पर लगाएं.

- सप्ताह में दो से तीन बार नींबू का रस इस तरह इस्तेमाल करने से डेड स्किन खत्म हो जाएगी और ब्लैकहेड्स का नामोनिशान भी मिट जाएगा.

 
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 23, 2020, 5:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर