नींबू से निखरेगी खूबसूरती, चेहरा ही नहीं बाल भी बनेंगे चमकदार

नींबू से निखारें सुन्दरता (credit: pexels/Anna Shvets)

नींबू से निखारें सुन्दरता (credit: pexels/Anna Shvets)

Lemon Juice Is Good For Beauty- नींबू एक नैचुरल स्किन लाइटनर है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो एक ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है. ब्यूटी रूटीन में नींबू का रस अक्सर इस्तेमाल किया जाता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 26, 2021, 6:02 PM IST
  • Share this:
Lemon Juice Is Good For Beauty- नींबू के रस (Lemon Juice) में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. खाने के अलावा इसका इस्तेमाल त्वचा (Skin) और बालों (Hairs) की देखभाल के लिए भी किया जाता है. आपको बता दें कि नींबू के रस के अलावा इसके छिलके (Lemon Peel) भी काफी उपयोगी होते हैं. बेस्ट क्लीनर होने के साथ-साथ नींबू के छिलके को बदबू दूर करने और अन्य चीजों में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए अगर आप नींबू के छिलके को फेंक देते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें, क्योंकि यह बेहद काम के हैं. आइए आपको बताते हैं कि नींबू के छिलके का इस्तेमाल किन-किन कामों में किया जा सकता है. कई लोग इसे स्टोर कर के रखते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जा सके.

स्किन लाइटनर
नींबू एक नैचुरल स्किन लाइटनर है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो एक ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है. ब्यूटी रूटीन में नींबू का रस अक्सर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसके छिलके फेंकने को बजाय आप स्किन लाइटनर के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आप चाहें तो अपनी कोहनी और एड़ी की स्किन को साफ कर सकते हैं. यह पोर्स को टाइट करने का काम करते हैं.

बालों के लिए नींबू
बालों को बढ़ने से रोकने का एक प्रमुख कारण डैंड्रफ होता है. नींबू में काफी अधिक मात्रा में एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जो डैंडरफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर रखते हैं और स्काल्प को साफ करते हैं. पोषित स्काल्प के साथ आपके हेयर फोलिसेल्स आसानी से जरूरी पोषक तत्वों को सोख पाते हैं और इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं. साथ ही नींबू में विटामिन सी, सिट्रिक एसिड, फ्लोवनोइड्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पेक्टिन होता है, जो बालों की सेहत के लिए जरूरी हैं और बाल बढ़ने में मदद करते हैं. विटामिन सी को एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है, जो कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है. साथ ही तेजी से बालों के बढ़ने में मदद करता है. नींबू स्काल्प के पीएच स्केल को बैलेंस करने में मदद करता है और स्काल्प के ऑयल प्रोडक्शन को कम करता है. साथ ही स्काल्प पर नींबू लगाने से हेयर फोलिसेल्स अनलॉक होते हैं. इससे बाल साफ और स्वस्थ रहते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज