Home /News /lifestyle /

लेमनग्रास फ्लेवर के साथ-साथ खाने में डालता है सेहत का तड़का, जानें इसके फायदे

लेमनग्रास फ्लेवर के साथ-साथ खाने में डालता है सेहत का तड़का, जानें इसके फायदे

लेमन ग्रास मानसि‍क समस्याओं को भी दूर रखने में फायदेमंद है.Image : Canva

लेमन ग्रास मानसि‍क समस्याओं को भी दूर रखने में फायदेमंद है.Image : Canva

Lemongrass Health Benefits : घास जैसा दिखने वाला ये पौधा लेमन ग्रास (Lemongrass) दरअसल फ्लेवर में नींबू से काफी करीब है. नींबू जैसी खुशबू होने के कारण ही इसे लेमन ग्रास कहा जाता है. लेमन ग्रास का उपयोग दवा (Medicine) के रूप में भी किया जाता है. नींबू की तरह ही लेमन ग्रास में भी 75 प्रतिशत सिट्रल पाया जाता है जिस वजह से इन दोनों की खुशबू (Smell) में समानता होती है. इसमें एंटी बैक्‍टीरियल, एंटी फंगल गुण होते हैं जिस वजह से ये कई बीमारियों और संक्रमण से हमे प्रोटेक्‍ट भी करता है. तो आइए जानते हैं लेमनग्रास के फायदों (Benefits) को.

अधिक पढ़ें ...

    Lemongrass Health Benefits :  लेमनग्रास (Lemongrass) मुख्य रूप से उत्तर भारत में उगाई जाने वाली घास है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद (Health Benefits) होती है. लेमनग्रास में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लामेंटरी (anti inflammatory) और एंटीसेप्ट‍िक गुण होते हैं जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से आपको बचाए रखने में मददगार होती है. यह दिमाग तेज करने के लिए भी बेहतरीन घरेलू उपाय के रूप में प्रयोग किया जा सकता है. वेबएमडी के मुताबिक, अगर शरीर में कहीं दर्द हो तो लेमनग्रास की चाय पीने से काफी फायदा मिलता है. यह बैक्‍टीरिया और यीस्‍ट को उपजने से रोकता है और दर्द, सूजन, फीवर आदि को कम करने का काम करता है.

    आइए जानते हैं लेमनग्रास के फायदों के बारे में

    1.कोलेस्‍ट्रॉल को करे नियंत्रित

    अगर आप लेमनग्रास का सेवन करें तो आपका बैड कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित रहता है. शोधों के मुताबिक, यह कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को बैलेस भी रखने का काम करता है.

    इसे भी पढ़ें : रोज एक कप ब्लैक कॉफी सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें पीने का सही तरीका

     

    2.पेट के लिए फायदेमंद

    पेट से संबंधित समस्याएं जैसे पेट दर्द, गैस, पेट फूलना, कब्ज, अपच, जी मिचलाना या उल्टी आना जैसी समस्याओं में भी यह असरकार औषधि है. इसके अलावा यह पेट में होने वाली ऐंठन में भी फायदेमंद है.

    3.एनीमिया में फायदेमंद

    आयरन से भरपूर होने के कारण लेमनग्रास का उपयोग एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: सेहत को नुकसान पहुंचाने वाली इन 7 आदतों से आज ही कर लें तौबा, बीमारियों की बनती हैं बड़ी वजह

    4.मानसिक समस्‍या करे दूर

    लेमन ग्रास मानसि‍क समस्याओं को भी दूर रखने में फायदेमंद है. इसके सेवन से तनाव, डिप्रेश, मेमोरी लॉस जैसी समस्‍या को दूर किया जा सकता है.

    5.किडनी के लिए फायदेमंद

    यह शरीर को डीटॉक्‍स करने का काम आसानी से करता है. यह किडनी को साफ करता है और पेशाब की मदद से तमाम तरह के टॉक्सिन को शरीर से बाहर करता है.

    Tags: Health, Health tips, Healthy Foods, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर