Summer Style: इस समर सीजन कॉटन नहीं लिनन है फैशन में, इन 5 तरीकों से करें कैरी

लेटेस्‍ट समर स्‍टाइल में कॉटन से ज्‍यादा लोग लिनन फैब्रिक के कपड़ों को पहनना ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं. Image Credit : Pexels/cottonbro

Summer Style: लिनन (Linen) अधिक हवादार और हल्‍के फेब्रिक (Fabric) का होता है जो अधिक स्‍टाइलिश और समरी है. समर (Summer) कलेक्‍शन की बात करें तो इस बार मार्केट में यह बहुत ही वाइड रेंज में उपलब्‍ध है.

  • Share this:
    गर्मी (Summer) बढ़ने के साथ ही हम अपने वार्डरोब में कंफर्टेबल कपड़ों को ढूंडने लगते हैं. अब तक समर वियर (Summer Wear) के रूप में हमारी पहली पसंद कॉटन के कपड़े होते थे लेकिन इस बार आपको बता दें कि लेटेस्‍ट समर स्‍टाइल में कॉटन से ज्‍यादा लोग लिनन (Linen) फैब्रिक के कपड़ों को पहनना ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं. हालांकि कॉटन और लिनन में ज्‍यादा अंतर नहीं है. तुलना करें तो लिनन अधिक हवादार और हल्‍के फेब्रिक का होता है. यही नहीं, डिजाइन के मामले में भी ये अधिक स्‍टाइलिश और समरी कलर कलेक्‍शन के साथ मार्केट में आ रहा है. इस बार इस फेब्रिक का कलेक्‍शन भी बहुत ही वाइड रेंज में उपलब्‍ध है. लड़के और लड़कियों दोनों की पसंद को देखते हुए शो रूम में डिजाइन्‍स और कलर देखने को मिल रहे हैं. हालांकि न्‍यू फैशन स्‍टाइल होने की वजह से कई लोग हैं जो इसे कैरी करने में हिचकिचा भी रहे हैं तों यहां हम आपको बताते हैं कि आप लिनन को किस तरीके से स्‍टाइल कर सकते हैं.

    1. कैजुअल लुक के लिए बेहतरीन

    आप चाहें तो लिनन शर्ट को जींस या पैंट्स के साथ पहन सकते हैं.  लड़कियां भी इसे स्कर्ट या ढीले जॉगर्स के साथ कैरी कर सकती हैं. अगर आप लिनन को फ्लैटरिंग शेप देना चाहते हैं तो इसे हाफ टक रखें. गर्मी के दिनों में आप खूबसूरत पेस्‍टल कलर वाले ड्रेस को किसी भी ओकेजन में कैरी कर सकते हैं. इसके साथ आप अपने पसंद की कैजुअल सैंडल और स्नीकर्स पहन सकते हैं. अगर आप इसे सेमी फॉर्मल लुक देना चाहते हैं तो आप एसी में लिनन जैकेट भी कैरी कर सकते हैं. इसके साथ आप लिनन ब्लेंड चीनोज़ या जॉगर्स पहन सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें कि कट बॉक्‍सी या बैगी होने की बजाय टेलर्ड होना चाहिए. इस बात का भी ध्‍यान रखें कि हेड-टू-टो लिनन ना कैरी करें वर्ना यह अजीब लग सकता है.



    इसे भी पढ़ें : पुरुषों के लिए भी स्किन की देखभाल बहुत जरूरी, गर्मियों में इस तरह रखें अपना ख्‍याल
     




    2. रिंकल्स को छिपाने की जरूरत नहीं

    लिनन दिखने में रिलैक्‍स और कैजुअल फैशन का प्रतीक है. ऐसे में अगर इसकी ड्रेस, शर्ट या पैंट पर रिंकल्‍स पड़ भी जाए तो इसे छिपाने की जरूरत नहीं पड़ती. आप रिंकल्‍स के साथ भी कॉन्फिडेंटली इसे कैरी कर सकते हैं. दरअसल अब जो लिनन के कपड़े प्रयोग किए जा रहे हैं वे पारंपरिक बॉक्‍सी लिनन की तुलना में अधिक सॉफ्ट हैं जिसे स्‍टार्च या हार्ड प्रेस की जरूरत नहीं पड़ती. ऐसे में आप इसे बिना किसी झंझट के धोकर स्‍टीम प्रेस से प्रेस कर पहन सकते हैं.

    3. बॉक्सी पीस करें अवॉइड

    लिनन ऐसा फैब्रिक है जो बॉडी के हिसाब से शेप ले लेता है. ऐसे में लिनन बॉक्सी शेप में ना लें.  जब भी लिनन के कपड़े चुनें तो इस बात का ध्‍यान दें कि वे इनमें कॉटन, सिल्क जैसे मटेरियल हों, खास तौर पर जैकेट लेते वक्‍त. इस मटेरियल में कपड़े को फॉल अच्‍छा मिलता है.

    4.हर ऑकेजन के लिए परफेक्‍ट है लिनन

    लिनन बहुत वेराइटी मे बाजार में उपलब्‍ध है. पॉलिश्ड लिनन पार्टी वियर के रूप में लोग बहुत पसंद कर रहे हैं.  अगर आप इसे अच्‍छी तरह कैरी करें तो यह फॉर्मल और कैजुअल दोनों ही इवेंट्स पर अच्‍छी दिखती है. अगर आप फॉर्मल या पार्टी लुक चाहते हैं तो इसके ब्लेजर को कैरी करें. लड़कियों इसे ए-लाइन ड्रेस या बटन डाउन शर्ट के साथ कैरी करें तो यह बहुत ही कूल और फॉर्मल लुक देता है. इनफॉर्मल लुक चाहते हैं तो आप ब्लेजर या शर्ट पहनें और स्लीव को ऊपर की ओर चढा सकते हैं. लेकिन अगर आप ऑफिस में लिनन पैंट्स कैरी करने की सोच रहे हैं तो हो सकता है कि शाम होते होते इन पर बहुत ज्यादा रिंकल्स आ जाएं जो अनप्रोफेशनल लगें. ऐसे में ऑफिस के लिए शर्ट और ब्‍लेजर ही बेस्‍ट ऑप्‍शन है.





    इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें





    5. कूल लुक के लिए बेस्ट

    कूल लुक के लिए लिनन में बहुत ऑप्‍शन है. इसे आप अपने अन्‍य समर फैब्रिक्स के साथ मिक्स एंड मैच बनाकर कैरी कर सकते हैं. लिनन में न्यूट्रल और पेस्टल कलर की भरमार है जो पूरी तरह से समर का कलेक्‍शन है. सॉफ्ट-समरी लुक के लिए आप इसे अपनी चीनोज या हाफ पैंट्स के साथ भी कैरी कर सकते हैं. इसके साथ आप पसंद की स्‍लीपर या सैंडिल कैरी कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.