Lip Beauty Care: होंठ बनेंगे गुलाबी और मुलायम, ट्राई करें ये होम मेड लिप मास्क

ये लिप मास्क रखेंगे आपके होंठों का ख्‍याल. Image:Oleg-Magni/Pexels

ये लिप मास्क रखेंगे आपके होंठों का ख्‍याल. Image:Oleg-Magni/Pexels

Lip Beauty Care: होंठों की नरमी (Softness) बनी रहे और इनका कालापन दूर हो इसके लिए इनकी सही देखभाल (Care) जरूरी है. ऐसे में ये लिप मास्क (Lip Mask) बेहतर विकल्‍प हो सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 6, 2021, 11:05 AM IST
  • Share this:
Lip Beauty Care: होंठ गुलाबी, मुलायम हों तो आपकी मुस्‍कुराहट में चार चांद लग जाते हैं और चेहरे की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है. मगर कई बार होंठों की रंगत धीमी पड़ने लगती है. इनकी नरमी (Softness) कम होने लगती है. इसकी वजह यह है कि हम अपने चेहरे पर तो पूरा ध्‍यान देते हैं, मगर होंठों को नजरअंदाज कर देते हैं. मगर होंठों की कोमलता बनाए रखने के लिए इनकी अच्‍छी देखभाल (Lip Care) जरूरी है. बाजार में भी होंठों के लिए भी कई तरह के लोशन, स्क्रब और मास्क मिलते हैं. मगर आप घर पर भी होंठों की देखभाल अच्‍छी तरह से कर सकती हैं. होंठ मुलायम बने रहें और इनका कालापन दूर हो इसके लिए आप घर पर ही ये खास लिप मास्क (Lip Mask) बना सकती हैं. इन्‍हें बनाना बेहद आसान है.

शहद और एवोकैडो का लिप मास्‍क
आप घर पर ही आसानी से शहद और एवोकैडो को मिला कर हाइड्रेटिंग लिप मास्क तैयार कर सकती हैं. इसे तैयार करने के लिए 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच पके और मसले हुए एवोकैडो को मिला लें. इसके नियमित इस्‍तेमाल से होंठ हाइड्रेट रहते हैं और ये फटते भी नहीं.

ये भी पढ़ें - आप भी हेयर फॉल से हैं परेशान? तो आजमाएं एक्‍ट्रेस भाग्यश्री का होममेड ऑयल
अनार और मलाई का लिप मास्‍क


इसे बनाने के लिए अनार का जूस निकाल लें. इसके बाद इसमें ठंडी मलाई और विटामिन ई मिलाएं. फिर तैयार मास्‍क को अपने होंठों पर लगाएं और इन पर हल्के हाथों से मसाज करें. कुछ देर बाद गुनगुने पानी से होंठों को साफ कर लें. आप यह सप्‍ताह में कम से कम दो बार कर सकते हैं.

ब्राउन शुगर और एलोवेरा का लिप मास्‍क
इस लिप मास्‍क को बनाने के लिए ब्राउन शुगर के साथ एलोवेरा जेल को मिलाया जाता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं. इसके इस्‍तेमला से होंठों की नमी बरकरार रहती है.

ये भी पढ़ें - बढ़ती उम्र के साथ नहीं गुम होगी आपकी खूबसूरती, ऐसे रखें ख्‍याल

नींबू और शहद का लिप मास्‍क
नींबू और शहद से बना यह लिप मास्क होंठों की रंगत को निखारता है और इन्‍हें कोमल बनाए रखने में मददगार होता है. इसे बनाने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाएं और इस तैयार मिश्रण से अपने होंठों की मसाज करें. फिर कुछ देर इनको ऐसे ही छोड़ दें और इसके बाद गुनगुने पानी से अपने होंठों को धोकर साफ कर लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज