Liquid Dough Paratha Recipe: आटा गूंथने की झंझट से आजादी, यमी लिक्विड पराठा करें आज ही ट्राई

5/5
30 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़300
  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 9:10 AM IST
  • Share this:
Liquid Dough Paratha Recipe: कोरोना की दूसरी लहर (Corona 2nd Wave) की वजह से एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown) लग चुका है जिस वजह से मेड नहीं आ रही है और वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) करने वाले और सिंगल लोगों की हालत खस्ताहाल हो रही है. ऑफिस के काम के साथ खाना बनाना और घर मैनेज करना वाकई काफी मुश्किल होता है. ऐसे में आज हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसी रेसिपी जो आपकी आटा गूंथने की झंझट को खत्म कर देगी. आटा गूंथना वाकई काफी मेहनत का काम होता है और कई लोग इसे खासा नापसंद भी करते हैं. लिक्विड डो पराठा आपकी इस समस्या का हल है. इस पराठे को बिलकुल चीले की तरह बनाया जाता है. आप चाहें तो इसे बिना घी के भी बना सकते हैं. आइए सीखते हैं लिक्विड डो पराठा की रेसिपी...

लिक्विड पराठा बनाने के लिए सामग्री:
2 कप गेहूं का आटा
3 चम्मच कटा हुआ धनिया
2 छोटा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1.5 से 2 कप पानी
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 से 2 चम्मच देसी घी
नमक स्वादानुसार

लिक्विड पराठा बनाने की रेसिपी:

- लिक्विड पराठा बनाने के लिए सबसे पहले लिक्विड डो तैयार करें. इसके लिए सभी सूखी सामग्रियों को एक बड़े बर्तन में डालकर अच्छे से मिक्स करें.

-अब इस मिक्सचर में घी, पानी और हल्दी मिलाकर इसे अच्छे से मिला लें और थोड़ा थोड़ा पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें ताकि कोई लंप न रह जाए. इसे 15 से 20 मिनट तक के लिए ढंककर रख दें ताकि सेट हो जाए.

- नॉन स्टिक पैन को गैस पर चढ़ाएं. इसके बाद इसमें ब्रश से हल्का सा तेल लगाएं. एक बड़े चमचे में लिक्विड पराठा का बैटर लेकर तवे पर गोलाई में फैलाएं.

-ऐसे ही दोनों तरफ सेंक लें. जब ये गोल्डन कलर का होकर फूलने लगे तो इसे सर्विंग प्लेट में निकाल लें. चटनी, रायते या सब्जी के साथ लिक्विड पराठा को एन्जॉय करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज