फ्रूट क्रीम का ‘लिक्विड सलाद’ खाना है तो चले आएं ITO, क्रीम और फलों का लाजवाब है संगम

चारों तरफ बर्फ की तेज ठंडक से यह फलों से भरी क्रीम गाढ़ी हो जाती है.

सबसे पहले विभिन्न प्रकार के फल जैसे केला, सेब, पपीता और आम को छोटे छोटे टुकड़ों में काटा जाता है. इस फ्रूट मिक्सचर को छोटी बाल्टी में उतारकर उसमें भरपूर ताजी क्रीम मिलाई जाती है.

  • Share this:
    (डॉ. रामेश्वर दयाल)
    ड्राई फ्रूट से लकदक आपने आइसक्रीम (Ice Cream) तो खाई ही होगी और विभिन्न फलों (Fruits) के स्वादों से भरपूर कुल्फी का भी आनंद उठाया होगा, लेकिन आपने कभी फ्रूट क्रीम का ‘लिक्विड सलाद’ (Liquid Salad) टेस्ट किया है. दुकानदार ने तो इसे 'स्पेशल फ्रूट क्रीम' का नाम दिया हुआ है. लेकिन खाते वक्त इसके चाहने वालों को फलों से भरपूर क्रीम वाली ‘लिक्विड चाट’ जैसा भी आभास होने लगता है. ये एक डिफरेंट प्रकार की डिश है जो बनती भी खास तरीके से है और पेश भी अलग अंदाज में की जाती है.

    भरा-पूरा गिलास तरावट का अहसास कराता है
    नई दिल्ली स्थित आईटीओ के चौराहे से पुलिस हैडक्वॉर्टर की ओर जाएंगे तो सामने दोनों सड़क के पार इन्कम टैक्स ऑफिस व डीएमए की बिल्डिंग के बीच एक छोटी सड़क प्रवेश करती है, जहां पर ढेरों खानपान की दुकानें और ठिए हैं. इन सबके बीच दाईं तरफ 'स्पेशल फ्रूट क्रीम-केसर पिस्ता युक्त' नाम वाली छोटी सी दुकान मौजूद है. यहीं मिलता है खुशबूदार और कूल-कूल और फलों और क्रीम से भरा गिलास, जो पूरी तरावट का अहसास कराता है. कुछ लोग इसे खाते हुए फ्रूट क्रीम से भरा सलाद कहते हैं तो कुछ मानते हैं कि यह क्रीम और फलों से भरी चाट है. पहले हम यह बताते हैं कि यह खास डिश बनाई कैसे जाती है.

    इसे भी पढ़ेंः पकौड़े खाने हैं तो चले आइए दिल्ली के सरोजनी नगर, 15 तरह की वैरायटीज हैं मौजूद

    फलों के टुकड़ों से सराबोर क्रीम अलग ही टेस्ट बनाती है
    सबसे पहले विभिन्न प्रकार के फल जैसे केला, सेब, पपीता और आजकल गर्मियों में आम को भी छोटे छोटे टुकड़ों में काटा जाता है. इस फ्रूट मिक्सचर को छोटी बाल्टी में उतारकर उसमें भरपूर ताजी क्रीम मिलाई जाती है. इस बाल्टी को बर्फ से भरी एक बड़ी बाल्टी के बीचों-बीच रखा जाता है. चारों तरफ बर्फ की तेज ठंडक से यह फलों से भरी क्रीम गाढ़ी हो जाती है और इसका स्वाद भी अलग अंदाज में उभर आता है. फलों से भरी इस रंगबिरंगी क्रीम को प्लास्टिक के गिलास में भरने के बाद ऊपर से चेरी के टुकड़े डाले जाते हैं. ग्राहकों की सहूलियत के लिए इस गिलास के ऊपर नेपकिन लगाकर और अंदर प्लास्टिक का चम्मच डालकर पेश किया जाता है. जब फलों के टुकड़ों से भरी यह चिल्ड क्रीम मुंह में जाती है तो एक अलग ही रंगत और स्वाद पेश करती है.



    लंच टाइम में भीड़, व्रतधारी भी खा-पी सकते हैं इस डिश को
    गिलासों के साइज के हिसाब से इसकी कीमत 30 रुपये से लेकर 80 रुपये तक है. चूंकि आईटीओ के आसपास सरकारी व प्राइवेट ऑफिस हैं, इसलिए वहां से लोग आते हैं और मिलावट रहित व फलों से भरे इस क्रीम गिलास को ‘खा-पीकर’ चेहरे पर संतोष का भाव सा जताते हैं. लंच के वक्त यहां खासी भीड़ हो जाती है. इस दुकान पर खालिस फ्रूट चाट भी बेची जाती है, जिसकी कीमत 30 से 50 रुपये प्लेट है. इस दुकान को 31 साल पहले वर्ष 1990 में विनोद कुमार ने शुरू किया था. आज बेटे शैंकी भी उनका हाथ बंटा रहे हैं. उनका कहना है कि इसमें फलों और क्रीम के अलावा कुछ मिलाया नहीं जाता, इसीलिए व्रतों वाले दिनों में भी लोग शुद्ध मानकर इसे खाने के लिए आते हैं. दुकान सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुली रहती है और रविवार को अवकाश रहता है.
    नजदीकी मेट्रो स्टेशन: आईटीओ

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.