Home /News /lifestyle /

Liquorice Uses: मुलेठी खाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

Liquorice Uses: मुलेठी खाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, वरना सेहत को हो सकता है नुकसान

मुलेठी औषधीय गुणों से भरपूर होती है लेकिन इसका सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल जरूरी है.

मुलेठी औषधीय गुणों से भरपूर होती है लेकिन इसका सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल जरूरी है.

Liquorice Uses: मुलेठी (Liquorice) औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें कई पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. हालांकि इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए वर्ना यह शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है. खासतौर पर कुछ ऐसी बीमारियां है जिनमें मुलेठी (Mulethi) खाना काफी हानिकारक हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि मुलेठी का सेवन सोच समझकर किया जाए.

अधिक पढ़ें ...

    Liquorice Uses: मुलेठी (Liquorice) के बारे में तो हम सभी जानते हैं. सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद होती है. आयुर्वेद में तो इसका उपयोग औषधि के तौर पर किया जाता है. दरअसल, मुलेठी (Mulethi) कई बीमारियों को ठीक करने में कारगर होती है. इसमें खास तौर पर प्रोटीन, एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. इसमें कैल्शियम भी मौजूद होता है. सर्दी, खांसी होने पर घर के बड़े बुजुर्ग हमें मुलेठी खाने की सलाह देते हैं क्योंकि मुलेठी का रस इन बीमारियों में काफी फायदा पहुंचाता है. कई लोग मुलेठी के गुणों को देखते हुए उसका ज्यादा उपयोग करने लगते हैं. ऐसा करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.
    मुलेठी का सीमित मात्रा में उपयोग ही फायदेमंद होता है. कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनमें मुलेठी का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. जो भी लोग ऐसी बीमारियों से पीड़ित हों उन्हें बिना चिकित्सकीय परामर्श के मुलेठी खाने से बचना चाहिए. वेबएमडी के मुताबिक जानिए मुलेठी के क्या-क्या फायदे हैं और कैसे ये किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकती है.

    मुलेठी से जुड़ी ज़रूरी बातें

    – मुलेठी सामान्य तौर पर सीमित मात्रा में खाने पर शरीर को फायदा पहुंचाती है, लेकिन अगर आप हाई बीपी, शुगर, किडनी, हार्ट या लीवर संबंधी बीमारियों से पीड़ित हैं तो बिना डॉक्टरी सलाह के मुलेठी का सेवन नहीं करना चाहिए.
    – मुलेठी का अधिक सेवन करने से सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, क्रोनिक फटीग, सूजन, सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.
    – ज्यादा मुलेठी खाने से शरीर में पोटेशियम की कमी हो सकती है. जिन लोगों को मूत्र संबंधी परेशानी से पीड़ित उन्हें भी इसका सेवन सोच समझकर करना चाहिए.

    इसे भी पढ़ें: सर्दियों में रोज खाएं 2 भीगे अखरोट, मिलेंगे ये बड़े फायदे

    जान लें मुलेठी के फायदे
    – मुलेठी कई बीमारियों में फायदा पहुंचाती है उनमें से एक आर्थराइटिस है. मुलेठी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होती है. जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करती है.
    – मुलेठी गले के लिए रामबाण दवा मानी जाती है. अगर आपको सर्दी या खांसी हो रही है. गले में खराश है तो मुलेठी चूसने से खांसी की समस्या में राहत मिलती है.
    – आप को अगर आंखों से संबंधित परेशानी है और उसमें जलन होने के साथ आंखें लाल बनी रहती हैं तो मुलेठी इसमें फायदा पहुंचाती है.

    इसे भी पढ़ें: नींबू पानी का ज्यादा सेवन सेहत को पहुंचा सकता है ये बड़े नुकसान
    – मुलेठी में फ्लेवोनॉइड होता है. यह हमारे पाचन तंत्र को सुधारने में मददगार होता है. साथ ही मुलेठी के नियमित सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है.
    – मुंह में से बदबू आने की सूरत में मुलेठी का इस्तेमाल करने से काफी लाभ पहुंचता है.
    – स्किन प्रॉब्लम्स के लिए भी मुलेठी काफी फायदा करती है. इसमें काफी एंटीऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर