होम /न्यूज /जीवन शैली /लिस्ट्रिन मुंह की बदबू ही नहीं, रूसी और ड्राई हेयर की समस्या में भी है कारगर

लिस्ट्रिन मुंह की बदबू ही नहीं, रूसी और ड्राई हेयर की समस्या में भी है कारगर

लिस्ट्रिन कम कर सकता है रूसी की समस्या (Image -canva)

लिस्ट्रिन कम कर सकता है रूसी की समस्या (Image -canva)

कई बार हमें कुछ ऐसी चीजों से बालों के लिए लाभ मिल जाते हैं जिनसे हम उम्मीद भी नहीं करते हैं, जैसे लिस्ट्रिन. वैसे तो इस ...अधिक पढ़ें

Listerine mouthwash for dandruff– लिस्ट्रीन जिसे एक माउथ वॉश के रूप में प्रयोग किया जाता है, केवल मुंह के लिए ही लाभदायक नहीं है. इसके प्रयोग से बालों को भी बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं. यह ओरल हाइजीन मेंटेन करने के लिए प्रयोग होने वाला प्रोडक्ट है, लेकिन इसका प्रयोग अपने बालों की सेहत और हाइजीन मेंटेन करने के लिए भी कर सकते हैं. कुछ लोगों को हर समय सिर में रूसी की समस्या रहती है तो कुछ लोगों के बाल काफी ड्राई होते हैं. इन दोनों ही समस्याओं का हल है लिस्ट्रिन. इसमें एंटी-सेप्टिक और एंटी-फंगल गुण होते है  जो सिर में इंफेक्शन का रिस्क खत्म करते हैं. यह बैक्टीरिया और छोटे-छोटे ऑर्गेनिजम को खत्म करने में काफी सहायक होता है. आइए जाने कैसे एक माउथ वॉश का प्रयोग रूसी को कम करने के लिए और ड्राई बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: बालों के साथ स्किन के लिए भी बेस्ट है पाम ऑयल, जानें कैसे करें इस्तेमाल

ड्राई हेयर और डेंड्रफ के लिए लिस्ट्रिन
इसमें एंटी सेप्टिक, एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो सिर के सारे बैक्टेरिया और माइक्रोब को खत्म करने में मदद कर सकते हैं. यह स्कैल्प को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है, जिससे ड्राई बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसमें यूकेलिप्टोल होता है जो एक एंटी डैंड्रफ एजेंट के रूप में काम करता है. 

ये भी पढ़ें: स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए इस्तेमाल करें फिटकरी, एक्सपर्ट से जानें इसकी खासियत

इसका प्रयोग डैंड्रफ के लिए ऐसे करें
-लिस्ट्रीन में रूई भिगो लें और उसको सिर में थपथपाते हुए लगाएं. 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें और उसके बाद सिर को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें.
-दो चम्मच लिस्ट्रिन में दो चम्मच पानी मिला दें और उसे एक स्प्रे बॉटल में डाल कर सिर पर स्प्रे करें. इसके बाद सामान्य शैंपू से बाल धो लें. बाल धोने के बाद ही स्प्रे का प्रयोग बालों में करें. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Helthy hair tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें