कोरोना काल में रहते हैं अकेले, मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ रहने को फॉलो करें ये टिप्‍स

मानसिक शान्ति के लिए मेडिटेशन करें. इससे कोरोना वायरस के बुरे विचार दिमाग से दूर रहेंगे.

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण (Infection) का खतरा अभी टला नहीं है. ऐसे में इसको लेकर हर समय डर बना रहता है. कई बार हल्का जुकाम और सिर दर्द होने पर भी कोरोना वायरस के लक्षण (Symptoms of Coronavirus) और अन्य चीजें दिमाग में आने लगती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
कोरोना वायरस (Corona Virus) के दौर में परिवार के साथ रहने वाले सदस्यों की तुलना में अकेले किसी शहर में रहने वाले लोगों को ज्यादा डर सताता है. कोरोना वायरस (Corona Virus) के आंकड़ों की खबरें और अलग-अलग जगहों की कहानियां पढ़कर अकेले रहने वाले व्यक्ति के दिमाग पर भी इसका बुरा असर पड़ता है. इससे तनाव और चिंता ज्यादा बढ़ जाती है. कई बार हल्का जुकाम और सिर दर्द होने पर भी कोरोना वायरस के लक्षण और अन्य चीजें दिमाग में आने लगती हैं. कोरोना वायरस (Corona Virus) के समय किसी शहर में अकेले रहते हुए मानसिक स्थिति को मजबूत रखने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. अकेले रहने के दौरान कैसे मानसिक तनाव (Mental Depression) से बचते हुए स्वस्थ रहें, इसके लिए कुछ टिप्स (Tips) यहां बताए गए हैं.

खुद को व्यस्त रखें
अकेले रहने के दौरान कई तरह के नकारात्मक विचार दिमाग में आते हैं. इनसे बचने का सबसे बेहतर उपाय खुद को व्यस्त रखना है. इससे आपका ध्यान कोरोना वायरस की बजाय कहीं और होगा. ज्यादा से ज्यादा रुटीन फॉलो करने का प्रयास करें, एक बार ऐसा करना आपको सुस्ती का अहसास दिला सकता है लेकिन लय पकड़ने के बाद आपको मानसिक तौर पर व्यस्त रुटीन से फायदा होगा.

ये भी पढ़ें - स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनी डाइट में ये चीजें जरूर शामिल करें

लोगों से जुड़े रहें
इंटरनेट और मोबाइल से अपने लोगों के साथ जुड़े रहें. इससे दूर होने के बाद भी करीब होने का अहसास होता है. नकारात्मक विचार भी सकारात्मकता में बदल सकते हैं. दिमाग का भारीपन अपने लोगों से बात करने के बाद काफी हद तक कम हो जाता है. परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ जुड़े रहना सबसे अहम उपाय है.

खबरों के ओवरडोज से बचें
टीवी और अखबारों में काफी खबरें कोरोना वायरस से जुड़ी होती हैं. कई खबरें इंटरनेट पर बिना प्रमाणिकता के भी घूमती रहती हैं. इनको ज्यादा तवज्जों नहीं दें. जरूरत के मुताबिक खबरों के बारे में जानकारी रखें और ओवरडोज (Overdose) से बचने का प्रयास करें. जरूरी हों तो सही खबरों को ही देखने का पढ़ने का प्रयास करें.

ये भी पढ़ें - Monsoon Season Kitchen Garden: मानसून के समय लोगों को दे सकता है स्वस्थ जीवन

म्यूजिक सुनें
संगीत (Music) तनाव कम करने के अलावा मेंटल हेल्थ बूस्टर (Mental Health Booster) का काम करता है. रात में नींद नहीं आने के समय इसे सुनकर मानसिक रूप से तरोताजा हुआ जा सकता है. बुरे खयालों को दूर करने के लिए भी संगीत एक शानदार उपाय माना जाता है.

मेडिटेशन करें
मानसिक शान्ति के लिए मेडिटेशन (Meditation) सबसे बेहतरीन उपाय है. सुबह उठने के बाद दिनचर्या की शुरुआत इससे करने से दिन भर मन प्रसन्न रहता है और दिमाग शांत रहता है. इससे काम बेहतरीन तरीके से होगा और कोरोना वायरस (Corona Virus) के बुरे विचार दिमाग से दूर रहेंगे.

समय पर सोने का प्रयास करें
रात के समय में देर तक जागने पर कई तरह की बातें दिमाग में आती है. उनसे बचने के लिए समय पर सोने के साथ-साथ पूरी नींद लेना जरूरी है. दिन की घटनाएं अक्सर रात को दिमाग में आती ही हैं इसलिए उनसे तनाव भी बढ़ता है. इससे बचने के लिए समय पर सोना उचित उपाय है.

ये भी पढ़ें - Saffron Benefits: केसर के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

प्रकृति से जुड़ें
अकेले रहते समय हर तरह की मानसिक परेशानी में प्राकृतिक जगहों पर मन को सुकून मिलता है. पार्क में जाकर या अन्य किसी प्राकृतिक जगह पर भ्रमण जरुर करें. इससे गलत मानसिक विचार समाप्त होंगे और आप तरोताजा महसूस करेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.