लाइव टीवी

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, लॉकडाउन में बढ़ सकता है लोगों में मोटापा


Updated: April 6, 2020, 10:01 AM IST
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, लॉकडाउन में बढ़ सकता है लोगों में मोटापा
मोटापे को नियंत्रण में रखने का सबसे अच्छा इलाज है भोजन का कम से कम सेवन करना.

लॉकडाउन से लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हैं. ऐसी स्थिति में कुछ स्वास्थ विशेषज्ञों का मानना है कि इससे लोगों का मोटापा बढ़ सकता है.

  • Share this:
कोरोना वायरस के कारण कई देशों में लॉकडाउन से लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हैं. ऐसी स्थिति में कुछ स्वास्थ विशेषज्ञों का मानना है कि इससे लोगों का मोटापा बढ़ सकता है. घर पर रहकर लोग तनाव के कारण ज्यादा खाना खाते हैं और व्यायाम कम करते हैं, जिसके कारण मोटापा बढ़ने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है.

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर लोग इसी तरह ज्यादा भोजन खाते रहे और व्यायाम न करें तो उनमें मोटापे के साथ-साथ कई बीमारियां भी हो सकती हैं. कई देशों में लोग जिम और व्यायाम के लिए भी बाहर नहीं जा सकते हैं. इससे उनमें आलस बढ़ता जा रहा है. ना तो वे बाहर जिम करने जा पा रहे हैं और न हीं घर पर किसी तरह की शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं.

कैसे कर सकते हैं मोटापे पर नियंत्रण ?



आहार विशेषज्ञ जेनिफर ऑबर्ट ने कहा कि शारीरिक गतिविधि में कमी के कारण एक वयस्क प्रतिदिन 400 से कम कैलोरी बर्न कर पाता है. कुछ विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि मोटापे को नियंत्रण में रखने का सबसे अच्छा इलाज है भोजन का कम से कम सेवन करना. ब्रिटेन की एक आहार विशेषज्ञ बताती हैं कि यह पहले से ही प्रमाणित है कि इंसान चिंता में अधिक भोजन का सेवन करता है.



इससे शरीर अधिक मोटा हो जाता है. इससे बचने के लिए आप केवल स्वस्थ और ताजा भोजन का ही सेवन करें. आपको इस दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसके लिए आप किसी आहार विशेषज्ञ से घर बैठे सलाह भी ले सकते हैं.

ऐसे करें लॉकडाउन में तंदुरुस्त

आहार विशेषज्ञों ने बताया कि लॉकडाउन में लोग चाहे तो अपना वजन कम भी कर सकते हैं. वे अपने भोजन को कम कर दें और ज्यादा व्यायाम करें तो वो इस दौरान तंदुरुस्त भी हो सकते हैं.
इसे भी पढ़ें :

Lockdown में खुला नशे से बाहर आने का रास्ता, कितने तैयार हैं हम ?

कोरोना वायरस से बचने के लिए घर पर बनाइए फेस मास्क, जानिए पूरा प्रोसेस

वर्क फ्रॉम होम में भी एक्टिव रखेंगे ये खास टिप्स, गर्दन और कंधे के दर्द से मिलेगा आराम

Lockdown में सोफे को बनाइए अपना जिम और कम करिए Belly Fat

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 9:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading