Home /News /lifestyle /

Lockdown panic: नाजुक वक्त में अपने अंदर के ईगो को रखें घर के बाहर, रिश्तों में आएगी गरमाहट

Lockdown panic: नाजुक वक्त में अपने अंदर के ईगो को रखें घर के बाहर, रिश्तों में आएगी गरमाहट

लॉकडाउन का वक्त रिश्तों को सुधारने का है.

लॉकडाउन का वक्त रिश्तों को सुधारने का है.

lockdown Relationship tips: इस नाजुक वक्त में पति-पत्नी को एक-दूसरे को समझने और ईगो को दूर रखकर मदद करते हुए आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए.

    लॉकडाउन (Lockdown) के कारण सारी दुनिया अपने-अपने घरों में बंद है. लोगों के महीनों तक लगातार घर में रहने के कारण इस वक्त घर अखाड़ा सा बना हुआ है. इन दिनों पति-पत्नी के बीच झगड़े बढ़ रहे हैं. एक महीने के डाटा पर नजर डालें तो पिछले कुछ दिनों में घरेलू हिंसा के मामलों में इजाफा हुआ है. इस हिंसा की वजह पति और पत्नी के बीच का गुस्सा है. इस नाजुक वक्त में पति-पत्नी को एक-दूसरे को समझने और ईगो को दूर रखकर मदद करते हुए आगे बढ़ने की कोशिश करनी चाहिए. लॉकडाउन में अपने अंदर के ईगो को घर के बार रखिए और रिश्तों को संभालते हुए हाथ थामकर चलिए. आइए जानते हैं कैसे...

    सम्मान की भावना है जरूरी

    पति-पत्नी के रिश्ते की गाड़ी दो पहिये पर चलती है. घर में दोनों का ही महत्व एक बराबर है. इसलिए एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना बहुत ज्यादा जरूरी है. इस लॉकडाउन में रिश्तों पर कटाक्ष न करें. परिवार के किसी भी सदस्य का मजाक न उड़ाए. अगर, पार्टनर से कोई गलती हुई भी है तो उसे इग्नोर करें और संभव हो तो खुद ही उस गलती को सुधार लें.

    वक्त की पाबंदी नहीं

    लॉकडाउन का वक्त उन लोगों के लिए बहुत ज्यादा खास है, जो अक्सर इस बात की शिकायत करते थे कि वो परिवार को समय नहीं दे पा रहे हैं. ये वक्त रिश्तों में गर्माहट लाने का है. इस वक्त आपसी बातचीत से मनभेद को खत्म करिए. रोजाना के काम के बाद एक कप चाय के बहाने ही 10 से 15 मिनट आपस में बातचीत करें और क्वालिटी टाइम बिताएं.

    ईगो को करें खत्म

    लॉकडाउन की वजह से हम में से ज्यादातर लोगों के जीवन को सुलझा सा दिया है. न रास्ते का ट्रैफिक जाम है, न ही इतनी परेशानियां. इस समय मन के ईगो को खत्म करके एक घर में रहते हुए एक दूसरे को समझें और प्यार भरी बातों से साथ रिश्तों को मजबूत बनाएं. चाहे पति हो या पत्नी अगर किसी काम में एक-दूसरे की हेल्प कर रहे हैं तो ईगो को भूल जाएं. आपने कितनी बार किस काम में पार्टनर की मदद की इसका एहसान बिल्कुल भी न जाहिर करें.

    गैजेट से दूर

    माना की आप घर पर हैं और पूरा दिन घर में ही रहने वाले हैं इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप गैजेट्स से चिपके रहें. ऑफिस और घर के काम के बाद आपको वक्त मिलता है तो गैजेट्स से दूरी बनाएं और पार्टनर के साथ बातचीत करें.



    इसे भी पढ़ें :

    लॉकडाउन में दिमाग को शांत रखेंगे ये 5 फूड, स्ट्रेस भी होगा कम

    VIDEO: सिर्फ 15 मिनट में दिल और दिमाग को शांत कर देगा ये म्यूजिक

    Tags: Corona positive, Coronavirus in India, Lifestyle, Lockdown, Lockdown. Covid 19, Love Story, Relationship

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर