Home /News /lifestyle /

Lockdown Panic : टेंशन की वजह से नहीं आ रही है नींद? ये योगासन दिलाएंगे फायदा

Lockdown Panic : टेंशन की वजह से नहीं आ रही है नींद? ये योगासन दिलाएंगे फायदा

पर्याप्त नींद लेने से शरीर को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.

पर्याप्त नींद लेने से शरीर को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.

विशेषज्ञों का मानना है कि हेल्दी शरीर के लिए 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत ज्यादा जरूरी है.

    मानसिक और शारीरिक (Mental and physical) तौर पर खुद को फिट रखने के लिए हेल्दी खाना (Healthy Food) जरूरी है. ठीक उसी तरह प्रॉपर नींद भी बहुत जरूरी है. विशेषज्ञों का मानना है कि हेल्दी शरीर के लिए 7 से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है. पर्याप्त नींद लेने से शरीर के सभी अंग सही तरीके से काम करते हैं. इसके साथ ही दिमाग को भी पॉजिटिव एनर्जी मिलती है. हालांकि लॉकडाउन (Lockdown) और कोरोना वायरस (Corona virus) की नेगेटिव खबरों के कारण कई लोगों को नींद नहीं आ रही है. अच्छी नींद के लिए लोग कई तरह के उपाय अपना रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें अच्छी नींद नहीं आ रही है.

    हो सकती है स्लीप डिसऑर्डर की समस्या
    अच्छी नींद नहीं आने का मतलब यह भी हो सकता है कि आपको स्लीप डिसऑर्डर हो. इस समस्या को किसी दवा या खानपान के साथ नहीं बल्कि नियमित तौर पर कुछ योगासन (Yoga for Good Sleep) को अपनाकर दूर किया जा सकता है.

    कुंडलिनी योग
    ऐसा कहा जाता है कि कुंडलिनी योग को रोजाना सोने से महज 1 घंटे पहले किया जाए तो अनिद्रा से राहत मिलती है. योग के इस आसन को करने से सांसों की गति अच्छी होती है, मन शांत रहता है. नियमित तौर पर इसे करने से नींद अच्छी आती है. जिन लोगों में एकाग्रता की कमी होती है उन्हें भी कुंडलिनी योग करने की सलाह दी जाती है.

    विपरीत करनी
    योग के इस आसन में पूरे शरीर पर बल पड़ता है. इस आसन को आप रात को सोने से पहले या दिन में किसी भी वक्त कर सकते हैं. इस आसन को करने के लिए दीवार की ओर फेस करके बैठें. इसके बाद पीठ के बल लेट जाएं. अब धीरे-धीरे पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं. 90 डिग्री के कोण में सहज होने पर कूल्हों को उठाएं. इसके बाद एक कुशन को इस हिस्से पर रख दें. इस स्थिति में 2 से 3 मिनट तक रहें. शुरुआत में आप इसे 1 से 2 मिनट भी कर सकते हैं.

    बालासन
    बालासन को शरीर में सबसे ज्यादा आराम पहुंचाने वाला योगासन माना जाता है. इससे करने से शरीर में खिंचाव आता है और तनाव भी दूर होता है. बालासन करने के लिए पैरों के सहारे बैठ जाएं और कमर को धीरे-धीरे झुकाएं और हाथों को आगे की ओर ले जाएं. इस स्थिति में 2 से 5 मिनट तक रहें. ऐसा करते वक्त गहरी सांस लें. बालासन करने से शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है. जिससे नींद न आने की समस्या खत्म हो सकती है.

    विशेषज्ञों की सलाह है जरूरी
    योग के इन आसनों को करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें. अगर, आपको हड्डी या बॉडी के किसी खास भाग में दर्द की समस्या है तो इन योगासन को न करें.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
    इसे भी पढ़ें :- 




    Tags: Benefits of yoga, Corona Health and Fitness, Coronavirus in India, Health, Health News, Health tips, Lifestyle, Lockdown, Lockdown. Covid 19, Yoga, Yoga postures

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर