#COVID2019: कोरोना वायरस की वजह से होम क्वॉरेंटाइन हैं तो खाने में शामिल करें ये चीजें

#COVID2019: कोरोना वायरस की वजह से होम क्वॉरेंटाइन हैं तो खाने में शामिल करें ये चीजें
जिंक का सेवन न सिर्फ इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है बल्कि शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी देता है.

कोरोना वायरस (Coronavirus disease,COVID-19) की वजह से होम क्वॉरेंटाइन हैं तो ऐसे खाद्य पदार्थों का इस्तेमाक करें जो पोषण से भरपूर हों और जिन्हें लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 17, 2020, 11:23 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus disease,COVID-19) को लेकर लोग इतनी दहशत में हैं कि घर पर रहने को मजबूर हैं. लोग केवल बहुत जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकलना पसंद कर रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी कोरोना से बचाव के लिए होम क्वॉरेंटाइन के दिशा निर्देश जारी किए हैं. इस नाजुक हालात में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि हम होम क्वॉरेंटाइन के लिए पूरी तरीके से तैयार हों. इस दौरान इस बात का ख्याल रखने की भी जरूरत है कि घर में ऐसा आहार और खाने पीने की चीजें मौजूद हों जिनसे कि बॉडी को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता हो और जो खाद्य सामग्री जल्दी खराब न होती हों. हालांकि खाद्य सामग्री की जमाखोरी न करें बल्कि केवल उतना ही सामान खरीदें जितनी कि जरूरत हो. टाइम्स ऑफ़ इंडिया के अनुसार, जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है और ये होम क्वॉरेंटाइन के दौरान बेहतर रहेंगे.

चावल:
पूरे विश्व में लोग चावल का सवाल करते हैं. इसे कई तरह से बनाया जा सकता है और कई चीजों के साथ खाया भी जा सकता है. चावल से पेट भी काफी जल्दी भरता है. चावल को अगर ठीक तरीके से स्टोर किया जाए तो यह काफी लंबे समय तक चलते हैं. ऐसे में होम क्वॉरेंटाइन के दौरान आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे दाल और सब्जी के साथ खाया और पकाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: Alkaline Diet Benefits: अल्कलाइन डाइट रखेगी बॉडी को हेल्दी और फिट, जानें कैसे करती है काम



डिब्बाबंद सब्जियां:


अगर आप सब्जियां भी थोड़ा बहुत स्टोर करना चाहते हैं तो डिब्बाबंद सब्जियां एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके कई अन्य खाद्य पदार्थों से साथ मिलाकर खाया जा सकता है. बीन्स और मटर डिब्बाबंद सब्जियों के तौर पर मार्केट में मिलती हैं. इस सब्जियों में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर की प्रचुर मात्रा पायी जाती है. ऐसे में अगर होम क्वॉरेंटाइन के दौरान आप इन सब्जियों का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता रहता है.

डिब्बाबंद फल:
होम क्वॉरेंटाइन के दौरान डिब्बाबंद फल एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकते हैं क्योंकि ताजे फल बहुत जल्दी खराब होने लगते हैं. डिब्बाबंद फल आपकी रोजाना आपकी बॉडी की विटामिन और मिनरल की जरूरतों को पूरा करने में मददगार साबित होते हैं. डिब्बाबंद फलों का इस्तेमाल आप फ्रेश फ्रूट जूस के साथ कर सकते हैं. इसमें काफी कम कैलोरी होती है.

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: घर पर बनाएं सांबर मसाला, बाजार से अब क्यों लाना

पास्ता:
पास्ता का इस्तेमाल कई तरह की खाद्य सामग्रियों के तौर पर किया जा सकता है. यह काफी लंबे समय तक फ्रेश भी बना रहता है. ज्यादातर लोग इसे काफी पसंद भी करते हैं क्योकि यह काफी टेस्टी होता है. इसे आप कई तरह की सब्जियों सुर सॉस के साथ मिलाकर भी बना सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading