अकेलेपन में खुद से हों रूबरू, जी कर देखें इसे , मिलेगा सुकून!

अकेलेपन में खुद से हों रूबरू, जी कर देखें इसे , मिलेगा सुकून!
Benefits Of Being Alone: अकेलापन आपको आपकी अहमियत से रूबरू कराता है. ये आपको खुद से प्यार करना भी सिखाता है...

Benefits Of Being Alone: अकेलापन आपको आपकी अहमियत से रूबरू कराता है. ये आपको खुद से प्यार करना भी सिखाता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated : December 5, 2020, 2:22 pm IST
  • Share this:

    Benefits Of Being Alone: अकेलेपन का एहसास कुछ लोगों के लिए सजा जैसा है तो कुछ के लिए जिंदगी की जरूरत. ज़्यादातर लोग अकेलेपन और बेचैनी से छुटकारा पाने के लिए भीड़ की तरफ भागते हैं और उनका रहा सहा सुकून भी कुछ पल की मस्ती के बाद गायब हो जाता है. वहीं अकेलापन भले भी शुरुआत में थोड़ा बोझिल लगे और काटने को दौड़े लेकिन ये आपको वास्तविकता से रूबरू कराता है. यही वजह है कि कुछ लोग बिलकुल अकेला रहना पसंद करते हैं. कुछ लोगों को ये इस कदर पसंद होता है कि वो कभी कोई रूममेट तक नहीं रखना चाहते. आइए जानते हैं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अकेले रहने के फायदे:

    -अकेलापन हमें रिश्तों को समझने की समझ देता है. जब हम लोगों के दूर खुद के साथ समय बिताते हैं तो उस दौरान हम खुद की जिंदगी का विश्लेषण कर पाते हैं. कौन हमारे लिए सही है और किसी वजह से हमारे जीवन में नकारात्मकता बढ़ रही है इस बात पर गहन विचार कर पाने की शक्ति और समय हमें अकेलेपन में ही मिल पाता है.

    -अकेलेपन में समय बिताकर ही वास्तविकता में आप खुद के लिए जीना सीखते हैं. उस स्थिति में आप ये समझ पाते हैं कि हर हालात में आपको ही खुद को संभालना होगा, रोने के बाद खुद ही मुस्कुराना होगा, गैस की पाइप बदलने से लेकर बैंक और बाजार के सारे काम खुद से ही करने होंगे. अकेलापन आपको आत्म निर्भर बनाता है.



    -अकेलापन आपको आपकी अहमियत से रूबरू कराता है. ये आपको खुद से प्यार करना भी सिखाता है. आप जीवन की इस सच्चाई को समझ पाते हैं कि अगर आप खुद के साथ नहीं खड़े हैं तो कोई और आप का साथ देने वाला नहीं है. आप खुद के लिए फैसले लेना और उन्हें अमल में लाना सीखते हैं.

    -अकेले रहने पर आप अपने जीवन के उद्देश्य को तलाश पाते हैं. इस वक्त में आप ये चिंतन कर सकते हैं कि ऐसा क्या है जो आगे बढ़ने में आकी मदद करेगा. आप समझ पाते हैं कि ब्रह्मांड में आपका जन्म किसी विशेष उद्देश्य की पूर्ति के लिए हुआ है और आप अपने लक्ष्य को साधने का प्रयास करते हैं.

    -अकेलापन दरअसल खुद को जानने और समझने के लिए काफी जरूरी है. नोट: दुनिया की भीड़ से तो आप रूज ही मिलते होंगे जनाब, अकेलेपन में कभी खुद से भी रूबरू हो जाइए ताकि जीवन के प्रति आपकी बारीक समझ पैदा हो सके. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)