भगवान गणेश की तरफ देखकर व्यक्ति को बताते थे उसका भविष्य, जानें बेजान दारूवाला की 10 रोचक बातें

भगवान गणेश की तरफ देखकर व्यक्ति को बताते थे उसका भविष्य, जानें बेजान दारूवाला की 10 रोचक बातें
फेमस एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला ने न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में अपनी सटीक भविष्यवाणियों की वजह से ख्याति प्राप्त की.

फेमस एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला (Bejan Daruwala) ने न केवल भारत (India) में बल्कि पूरी दुनिया में अपनी सटीक भविष्यवाणियों की वजह से ख्याति प्राप्त की. बेजान दारूवाला के पास अपना भविष्य जानने के लिए कई बड़े-बड़े लोग भी पहुंचते थे.

  • Share this:
भारतीय ज्योतिष (Astrology) को एक अलग पहचान दिलाने वाले मशहूर ज्योतिषी बेजान दारूवाला (Bejan Daruwala) का गत शुक्रवार को 90 साल की उम्र में निधन (Death) हो गया. बेजान दारूवाला अहमदाबाद के अपोलो अस्पताल में निमोनिया के चलते भर्ती हुए था, जहां उनका इलाज चल रहा था. फेमस एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला ने न केवल भारत (India) में बल्कि पूरी दुनिया में अपनी सटीक भविष्यवाणियों की वजह से ख्याति प्राप्त की. बेजान दारूवाला के पास अपना भविष्य जानने के लिए कई बड़े-बड़े लोग भी पहुंचते थे. आइए जानते हैं उनके जीवन के बारे में 10 ऐसी रोचक बातें जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

राजनेता से लेकर सेलेब्रिटी तक
बड़े-बड़े राजनेताओं से लेकर फेमस सेलेब्रिटीज तक, हर कोई अपना भविष्य जानने के लिए उनके पास पहुंचता था. यहां तक कि बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने भी एक बार उनसे अपने सिर पर हाथ रखने के लिए कहा था. उनकी ज्योतिष विद्या से हर कोई परिचित था लेकिन बेजान दारूवाला कई और कलाओं में भी माहिर थे.

अंग्रेजी के प्रोफेसर



बेजान दारूवाला का जन्म 11 जुलाई 1931 में हुआ था. उन्होंने अंग्रेजी से पीएचडी की थी और अहमदाबाद में अंग्रेजी के प्रोफेसर के तौर पर छोत्रों को पढ़ाते थे. पारसी धर्म से होने के बावजूद, वह भगवान गणेश के परम भक्त के तौर पर जाने गए.



भगवान गणेश में विश्वास
उनका भगवान गणेश में बहुत विश्वास था, वह कहते थे कि भले ही वह अपनी जबान से बोलते हैं लेकिन कहते गणेशजी ही हैं इसलिए इनके भविष्यफल में लिखा होता था गणेशजी कहते हैं. कोई इनसे व्यक्तिगत तौर पर भी सलाह लेने आता था तो सारी गणना करने के बाद गणेशजी को देखते फिर जो कहना होता कह देते थे.

तकनीक के माध्‍यम से भविष्‍यवाणी
बेजान दारूवाला विभिन्‍न तकनीक के माध्‍यम से भविष्‍यवाणी किया करते थे. वह वैदिक ज्‍योतिष, नयूमेरोलॉजी और हस्‍त रेखा समेत ज्‍योतिष की विभिन्न विधाओं के ज्ञाता थे. वह अर्थव्‍यवस्‍था और बाजार के उतार चढ़ाव को लेकर भी भविष्‍यवाणी किया करते थे.

एक अच्छे कवि भी थे
आपको जानकर हैरानी होगी कि बेजान दारूवाला एक अच्छे कवि भी थे. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि ज्योतिष (एस्ट्रोलॉजी) उनका प्रोफेशन है और कविताएं लिखना उनका पैशन. आपको बता दें कि स्प्रिचुअल सिजलर्स उनकी 5वीं किताब थी. उनकी अधिकतर कविताएं अध्यात्म, उनकी जिंदगी में आई महिलाएं और उनके जीवन जीने के तरीके पर आधारित थीं. बेजान दारूवाला कार्टून्स के काम को भी खूब पसंद करते थे.

बेजान की पत्नी थीं टैरो कार्ड रीडर
बेजान दारूवाला की पत्नी गूली का साल 2014 में ही निधन हो चुका था. बेजान की पत्नी खुद भी टैरो कार्ड रीडर थीं. वह अपनी कविताओं का प्रेरणास्रोत अपनी पत्नी को ही बताते थे. पत्नी की मौत के बाद बेजन दारूवाला ने कहा था, एक ज्योतिषी होने के नाते वह अपनी पत्नी की मौत के लिए तैयार थे लेकिन उनके जाने के बाद जो दर्द हुआ, उसके लिए वह बिल्कुल तैयार नहीं थे.

पूरा परिवार ही ज्योतिष विद्या में माहिर
उनका एक बेटा नस्तूर और गोद लिया बेटा चिराग है. नस्तूर भी एक एस्ट्रोलॉजर हैं. सोशल मीडिया पर बेजान अपने परिवार के साथ तमाम तस्वीरें शेयर करते रहते थे. बेजान दारूवाला ने कहा था कि उनका पूरा परिवार ही ज्योतिष विद्या में माहिर है.

उन्हें वाइब्रेशन मिलती थी
बेजन दारूवाला अपनी सटीक भविष्यवाणी को लेकर बताते थे कि अगर उनके सामने कोई शख्स होता था तो वह पहले उसे अच्छी तरह देखते थे और उससे उन्हें वाइब्रेशन मिलती थी. फिर वह टाइमिंग पर ध्यान देते थे. तीसरा वह देखते थे कि दिन अच्छा, बुरा या उदासीन में से क्या है.

सारी गणना दिमाग में
फिर वह हाथ की रेखाओं पर गौर करते थे. इसके बाद भारतीय राशिफल और सबसे अंत में पश्चिमी राशिफल पर नजर डालते थे. ये सारी गणना वह अपने दिमाग में ही करते थे. सारी गणना करने के बाद वह भगवान गणेश की तरफ देखकर भविष्यवाणी कर देते थे.

बिल्कुल सटीक भविष्यवाणी
बेजान दारूवाला ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, मोरार जी देसाई और पीएम नरेंद्र मोदी की जीत के बारे में बिल्कुल सटीक भविष्यवाणी की थी. इसके अलावा उन्होंने संजय गांधी की मौत, इंदिरा गांधी की हत्या, करगिल युद्ध और गुजरात भूकंप के बारे में भी सही भविष्यवाणी की थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading