Lotus Oil: बालों और स्किन के लिए फायदेमंद है कमल का तेल, सर्दियों में ऐसे करेगा जादू

Lotus Oil: बालों और स्किन के लिए फायदेमंद है कमल का तेल, सर्दियों में ऐसे करेगा जादू
लोटस ऑयल (Lotus Oil) का इस्तेमाल कर बालों को शाइनी बनाया जा सकता है और स्किन पर निखार लाया जा सकता है. त्वचा को किसी भी मौसम में ग्लोइंग और हेल्दी रखने के लिए कमल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

लोटस ऑयल (Lotus Oil) का इस्तेमाल कर बालों को शाइनी बनाया जा सकता है और स्किन पर निखार लाया जा सकता है. त्वचा को किसी भी मौसम में ग्लोइंग और हेल्दी रखने के लिए कमल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : January 14, 2021, 10:33 am IST
  • Share this:

    कमल (Lotus) सिर्फ एक फूल नहीं है बल्कि यह बालों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. आपको बता दें कि कमल के फूल, पत्तियां, बीज और कमल का तेल कई मायने में स्वास्थ्य वर्धक तत्वों से भरपूर होते हैं. सर्दियों में इसे बालों और स्किन के लिए बेस्ट माना जाता है. लोटस ऑयल (Lotus Oil) का इस्तेमाल कर बालों को शाइनी बनाया जा सकता है और स्किन पर निखार लाया जा सकता है. त्वचा को किसी भी मौसम में ग्लोइंग और हेल्दी रखने के लिए कमल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए आपको बताते हैं कि लोटस ऑयल से त्वचा और बालों को क्या फायदा मिल सकता है.

    बालों के लिए फायदेमंद
    -कमल के तेल को बालों के लिए बेहतर तेल माना जाता है. इस तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद मुक्त कणों से लड़ने का काम करते हैं और सकैल्प को अन्य तेलों के मुकाबले बेहतर रखने में मदद करते हैं.
    -कमल का तेल सिर्फ देखने में साधारण लगता है लेकिन अगर इसका इस्तेमाल नियमित रूप से किया जाए तो यह तेल बालों को मुलायम और मजबूत बनाने में मदद करता है.
    -अगर आप दिन में एक से दो बार कमल के तेल से बालों की मालिश करते हैं, तो बालों के पतले होने की समस्या, गंदगी और डैंड्रफ कुछ ही दिनों में दूर हो सकती है. इसे लगाने से बाल घने भी होते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में थोड़ी लापरवाही पर फट जाती हैं एड़ियां, करें आयुर्वेदिक उपचार



    स्किन के लिए फायदेमंद
    -ऐसा माना जाता है कि कमल का फूल विटामिन बी, सी और खनिज तांबा, लोहा जैसे पौष्टिक तत्वों का भंडार है इसलिए इसे स्वास्थ्यवर्धक फूल के रूप में जाना जाता है.
    -कमल का तेल नियमित रूप से स्किन पर लगाने से डल स्किन फिर से खिल जाती है. इसे लगाने से डेड स्किन भी कुछ दिनों में शरीर से गायब हो जाती है. आपको जंवा बनाए रखने के लिए लोटस ऑयल कमाल का तेल है.
    -कमल के फूल को एक बेहतरीन कंडीशनर के रूप में भी जाना जाता है. यह किसी भी त्वचा को हाइड्रेट करता है और गहराई से पोषण देता है, जो किसी भी औषधि से कम नहीं है.
    -इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा करने के साथ-साथ झुर्रियों और काले धब्बों को दूर करने में भी मदद करते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः 10 मिनट में घर पर ऐसे करें पेडिक्योर, पैरों पर नजर आएगा जादुई निखार

    ऐसे बनाएं फेस मास्क
    बाल और त्वचा के अलावा आप फेस मास्क के लिए भी कमल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप कमल फूल के पत्तों को एक बर्तन में डालकर उसमें कमल का तेल और हल्का दूध डालकर पेस्ट बना लें और उसे फेस पर लगाएं. इससे चेहरा एकदम चमक उठेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)