भाई-बहन के बीच और मजबूत होगी प्‍यार की बॉन्डिंग, अपनाएं ये तरीके

भाई-बहन के बीच और मजबूत होगी प्‍यार की बॉन्डिंग, अपनाएं ये तरीके
पैरेंट्स भाई-बहनों के बीच एक अच्छा रिश्ता विकसित करने में मदद कर सकते हैं.

  • Share this:
अक्‍सर ऐसा होता है कि जब घर में दो बच्‍चे यानी भाई-बहन हों, तो उनके बीच प्‍यार तो होता है, मगर उनमें एक दूसरे के साथ का मजा लेने की तुलना में लड़ने की अधिक संभावना रहती है. ऐसे में पैरेंट्स (Parents) एक अच्छे भाई-बहन के रिश्ते (Relations) को निभाने और भाई-बहन की प्रतिद्वंद्विता और संघर्ष को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. इसके लिए कुछ अहम तरीके अपनाने की जरूरत है.

तुलना करने से बचें
अगर आपका एक बच्चा चुपचाप बैठना और पढ़ना पसंद करता है और दूसरा लगातार खेलने में मन लगाता है. तो इससे चिंतित न हों. हर बच्‍चे का अलग स्वभाव होता है. अपने बच्चों की दूसरे बच्‍चे से कभी तुलना न करें. ऐसा करने से भाई-बहन के बीच प्रतिद्वंद्विता बढ़ेगी और उनमें एक-दूसरे के लिए आक्रोश पैदा होगा. मगर अपने बच्‍चों को बेहतर बनने की सीख जरूर दें.

सुनने की आदत को प्रोत्साहित करें
बच्‍चे आपकी बात सुन लें और उस पर अमल भी करें यह काफी मायने रखता है. यह क्षमता बच्चों के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है. इससे उनमें दूसरों के साथ सहानुभूति रखने की आदत विकसित होगी और वे यह उन्‍हें किसी और के दृष्टिकोण से चीजों को देखने में मदद करता है. भाई-बहनों की बात सुनें और एक-दूसरे की राय और विचारों को समझने के लिए यह जरूरी है.



एक साथ लें मनोरंजन का मजा
जिन परिवारों में एक साथ रह कर बच्‍चे मस्ती करते हुए बड़े होते हैं, उनमें आपसी संघर्ष की संभावना कम हो जाती है. इसलिए ऐसे गेम और गतिविधियों को चुनने की कोशिश करें, जिसमें पूरा परिवार शामिल हो और उसका पूरा आनंद ले. इसके लिए कोई गेम खेलना या बच्चों के साथ कोई शानदार नई फिल्म देखना बेहतर विकल्‍प हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें - Parenting Tips: झूठ क्‍यों बोलते हैं बच्‍चे, जानिए इसकी है खास वजह

टीम वर्क को बढ़ावा
घर में दो बच्‍चे हों तो दोनों को कोई काम एक साथ मिल कर करने के लिए उन्‍हें प्रोत्साहित करके टीम वर्क को बढ़ावा दिया जा सकता है. एक टीम के तौर पर मिल कर काम करना बच्चों के लिए बहुत कुछ सीखने को बढ़ावा देगा. उनमें एकता की भावना पनपेगी और वे साथ मिल कर काम करने में विश्‍वास करेंगे. इस तरह पैरेंट्स भाई-बहनों के बीच एक अच्छा रिश्ता विकसित करने में मदद कर सकते हैं, उनके आगे के भविष्‍य के लिए भी अच्‍छा साबित होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज