प्यार का छाएगा जादू, इस बातों से चेहरे पर आएगी प्यारी मुस्कान

प्यार के बारे में जानें ये ख़ास बातें (Photo Credit- 
Worldwide Records Bhojpuri/Youtube Video)
प्यार के बारे में जानें ये ख़ास बातें (Photo Credit- Worldwide Records Bhojpuri/Youtube Video)

प्यार में (In Love) सबसे अहम बात यह देखी जाती है कि आप पार्टनर की ख़ुशी में किस तरह की प्रतिक्रिया देते हैं. अच्छे और बुरे दोनों तरह के समय में पार्टनर का समर्थन (Partner Support) करना प्यार में सबसे अहम चीज है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 23, 2020, 12:50 PM IST
  • Share this:
क्या आप जानते हैं कि प्यार अंधा होता है ? इन्सान का प्यार करना एक अद्भुत और रहस्यमय दुनिया है जिस पर हम शोध भी नहीं करते. प्यार न केवल हमारे जीवन में, बल्कि मनोविज्ञान, विज्ञान और इतिहास में भी मुख्य स्थान रखता है. भारतीय परिप्रेक्ष्य में बात करें तो प्यार को छुपाने का प्रयास करते हुए समाज और लोगों की प्रतिक्रियाएं सबसे पहले दिमाग में आती हैं. इस लेख में प्यार से जुड़े 10 तथ्यों का जिक्र किया गया है जिनसे आपको प्यार के बारे में समझने का मौका मिलेगा और आप भी इसे पा सकते हैं.

आपको सपोर्टिव रहना चाहिए
प्यार में सबसे अहम बात यह देखी जाती है कि आप पार्टनर की ख़ुशी में किस तरह की प्रतिक्रिया देते हैं. उनकी अच्छी खबरों का जश्न कैसे मनाते हैं. इसी तरह का सपोर्ट बुरे समय में भी अपेक्षित होता है. अच्छे और बुरे दोनों तरह के समय में पार्टनर का समर्थन करना प्यार में सबसे अहम चीज है.

भावनाओं से जीवन मधुर बनता है
प्यार करने वाले लोगों की भावनाओं से जीवन में मधुरता आती है. जलन और ईर्ष्या करने वाले लोगों की तुलना में प्रेमी-प्रेमिका का जीवन खुशियों से भरा हुआ चलता है. सच्ची भावनाओं से ही एक बेहतर रिश्ता बनता है. यही वजह है कि प्यार में भावनाओं को अलग स्थान दिया जाता है.



प्यार जीवन में रोमांच जोड़ता है
एक आदमी या महिला किसी मुश्किल परिस्थिति में एक-दूसरे से मिलते हैं, तो प्यार में पड़ने की सम्भावना ज्यादा रहती है. इस स्थिति में जीवन रोमांच से परिपूर्ण रहता है. ऑफिस या काम करने की जगह पर इस तरह के प्यार के आसार काफी होते हैं.

समय की भूमिका अहम होती है
कई बार प्यार में समय की भूमिका भी अहम होती है. जब बाहर जाने के लिए या घर छोड़ने की योजना पर काम चल रहा होता है, तो मनोवैज्ञानिक तौर पर खुद को किसी के सामने पेश करने के लिए प्यार हो सकता है. समय भी प्यार को काफी प्रभावशाली बनाता है. घर से दूर अकेले रहते हुए प्यार में पड़ने की सम्भावना अधिक रहती है.

आंखों के इशारों की अहमियत
वैज्ञानिक भी इस बात को मानते हैं कि प्यार की शुरुआत आंखों से किसी को घूरना एक मजबूत संकेत है. एक स्टडी के अनुसार कुछ अजनबियों को नब्बे मिनट तक एक कमरे में बंद रखा गया. वे एक-दूसरे को आंखों से ही घूरते रहे. छह महीने बाद आंखों का आकर्षण प्यार में बदला और दो लोगों ने शादी की.

लम्बा वक्त लेना बेहतर
प्यार जितना लम्बा चलेगा, उसमें शादी की संभावनाएं उतनी ही प्रबल होती जाएगी. जल्दीबाजी में प्यार और शादी से रिश्ते लम्बे नहीं चलते. प्यार की धीमी गति ही जीवन को सुखद बनाने में सहायक मानी गई है. कई लोगों को प्यार में काफी लम्बे समय बाद शादी करते हुए देखा जाता है और उनका जीवन भी ख़ुशी से चलता है.

प्यार एक यात्रा है
शादी से पहले इंसान प्यार में एक यात्रा की तरह चलता है. इस यात्रा के दौरान उसे कई अलग-अलग व्यक्तित्व से प्यार होता है. अलग-अलग तरह के प्यार को महसूस करता हुआ इंसान आगे बढ़ता रहता है.

प्यार से होता है विकास
प्यार में पड़ने से किसी व्यक्ति के दिमाग या शरीर पर शांत प्रभाव होता है. इससे दिमाग और शरीर के तंत्रिका तंत्र को विकसित होने में भी मदद मिलती है. प्यार को मनुष्य के विकसित होने का एक कारण माना गया है.

ऑनलाइन रहने का महत्व
कई बार देखा जाता है कि प्यार की शुरुआत ऑनलाइन बातचीत से होती है और यह शादी तक जाता है. ऑनलाइन डेटिंग एप से भी प्यार को प्राप्त किया जा सकता है.

प्यार के लिए सब कुछ करें
प्यार में होने पर पार्टनर की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी आपकी है और इसे निभाना चाहिए. भारत में लव कमांडोज नामक एक समूह है जो अलग-अलग जातियों से प्यार में पड़ने वाले जोड़ों को अत्याचार से बचाते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज