Home /News /lifestyle /

Low Budget Hill Station: कम बजट में भारत के सबसे सस्ते हिल स्टेशनों का लुत्फ़ उठाएं

Low Budget Hill Station: कम बजट में भारत के सबसे सस्ते हिल स्टेशनों का लुत्फ़ उठाएं

जब बात आती है घूमने की तो दिमाग में सबसे पहले ख्याल आता है हिल स्टेशन (Hill Station) का.

जब बात आती है घूमने की तो दिमाग में सबसे पहले ख्याल आता है हिल स्टेशन (Hill Station) का.

Low Budget Hill Station: भारत में हिल स्टेशन की कमी नहीं है. यहां खूबसूरत पहाड़ हैं, तो झरने और झीलें भी हैं. बर्फीली चोटियां और अद्भुत नजारे हैं जो किसी का भी मन मोह लेंगे, लेकिन कुछ लोग पर्याप्त बजट ना होने के कारण चाह कर भी यहां नहीं जा पाते है. आज हम आपको बताने वाले हैं भारत के कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में जहां घूमने जाने के लिए अधिक पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है.

अधिक पढ़ें ...

Low Budget Hill Station: घूमने का शौक (Fond of Traveling) हर किसी को होता है और आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी चाहते है कि कम से कम साल में एक बार कहीं घूमने जाएं, और जब बात आती है घूमने की तो दिमाग में सबसे पहले ख्याल आता है हिल स्टेशन (Hill Station) का, लेकिन अमूमन हिल स्टेशन काफी महंगे होते हैं. इसलिए घूमने के साथ हमें अपने बजट (Budget) पर भी नजर डालनी पड़ती है. भारत में हिल स्टेशन की कमी नहीं है. यहां खूबसूरत पहाड़ हैं, तो झरने और झीलें भी हैं. बर्फीली चोटियां और अद्भुत नजारे हैं जो किसी का भी मन मोह लेंगे, लेकिन कुछ लोग पर्याप्त बजट ना होने के कारण चाह कर भी यहां नहीं जा पाते है. आज हम आपको बताने वाले हैं भारत के कुछ ऐसे हिल स्टेशन के बारे में जहां घूमने जाने के लिए अधिक पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है. तो चलिए जानते हैं कौन से है वें हिल स्टेशन

उत्तराखंड का भीम ताल
भारत में कई जगह हैं जो प्रकृति की देन हैं उनमें से एक है उत्तराखंड, और उत्तराखंड में भीम ताल बजट ट्रैवलर्स और सस्ते में घूमने वालों के लिए तो जैसे जन्नत है. भीम ताल की खूबसूरती के कारण इसे नैनीताल की छोटी बहन भी कहा जाता है. भीम ताल जाने के लिए दिल्ली सबसे पास और सुगम स्थान है. यदि आप कम बजट में घूमने के शौकीन हैं तो भीमताल आपके लिए खुला है. यहां भीम ताल झील, भीमेश्वर महादेव मंदिर, सैयद बाबा की मज़ार और भीम ताल द्वीप पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते हैं. साथ ही आप यहां बोटिंग, ट्रेकिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें – मूड खराब हो तो वो काम करें जिसमें आप माहिर हैं, उदासी हो जाएगी दूर – स्टडी

उत्तराखंड का ऋषिकेश
ऋषिकेश पर्यटन प्रेमियों के साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीनों के लिए भी आदर्श जगह है. यह जगह धार्मिक महत्व भी रखती है. यहां कई प्रसिद्ध मंदिर हैं साथ ही आप यहां ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग, क्लिंबिंग और बंजी जंपिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी आनंद ले सकते हैं. कम पैसों में इस हिल स्टेशन पर घूमने के लिए आप बस या ट्रेन का सफर करके भी यात्रा को बजट में रख सकते हैं.

उत्तराखंड का अल्मोड़ा
अल्मोड़ा, उत्तराखंड का एक और प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जो चारों तरफ से हिमालय की वादियों से घिरा हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली से यह मात्र 350 किलोमीटर दूर है, और दिल्ली से यहां सुगमता से पहुंचा जा सकता है. वो भी कम खर्च में, यहां आप जागेश्वर मंदिर, नंदा देवी मंदिर, कसार देवी मंदिर और स्वामी विवेकानंद मंदिर, जीरो प्वाइंट, हिरण पार्क, बिनसर वाइल्डलाइफ सेंचुरी जैसी बेहतरीन जगहों पर घूम सकते हैं.

यह भी पढ़ें – Carrot Leaves Benefits: गाजर की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए वरदान, फेंकने की बजाय खाने में करें शामिल

हिमाचल प्रदेश का चैल हिल स्टेशन
वैसे तो घूमने के हिसाब से पूरा हिमाचल प्रदेश ही बहुत खूबसूरत है जहां प्रकृति की कई खूबसूरत वादियां हैं, लेकिन यदि बात की जाए बजट हिल स्टेशन की तो हिमाचल का चैल हिल स्टेशन आपके बजट में हो सकता है. खूबसूरत वादियों के साथ यह सस्ता भी है. यह हिल स्टेशन अपने सबसे ऊंचाई पर स्थित क्रिकेट मैदान के लिए भी जाना जाता है. यहां आपको 500 रूपए से लेकर 1000 रूपए तक में होटल और लॉज मिल जाएंगे. घूमने के लिए यहां वन्यजीव अभ्यारण्य, काली का तिब्बा, गुरुद्वारा साहिब, सिद्ध बाबा मंदिर, चैल का क्रिकेट ग्राउंड और चैल पैलेस जैसी कई जगह हैं. जो आपका मन मोह लेंगी. इन सबके अलावा आप यहां एडवेंचर स्पोर्ट्स में भी हिस्सा ले सकते है.

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर