लाइव टीवी

इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी में बनाया गया खास काढ़ा

News18Hindi
Updated: April 3, 2020, 10:59 AM IST
इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी में बनाया गया खास काढ़ा
स्वास्थ्य रक्षा दल के रूप में घर-घर सर्वे के लिए 180 अधिक टीमों का गठन किया गया है.

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय ने तैयार किया एक खासा काढ़ा. इसका सेवन करने से आप न केवल बीमारियों से दूर रहेंगे बल्कि आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 3, 2020, 10:59 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस से इस समय दुनिया के तमाम देश जूझ रहे हैं. अभी तक इस महामारी के चलते दुनिया में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इस लाइलाज बीमारी से बचने के लिए कई देशों ने अपने यहां लॉकडाउन कर दिया है. ऐसे में लोगों को घरों में बंद होकर रहना पड़ रहा है. इधर, लखनऊ विश्वविद्यालय के आयुर्वेद संकाय ने "COVID 19" के खतरे का मुकाबला करने के लिए एक आयुर्वेदिक प्रतिरक्षा बूस्टर "LU-RAM 19" काढ़ा तैयार किया है. इसे लेकर दावा किया गया है कि इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कई प्रकार के वायरल इंफेक्शन से बचा जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: Recipe: PM मोदी ने बताया इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए पिएं स्पेशल काढ़ा, यहां जानें रेसिपी

यूनिवर्सिटी ने उठाया अनोखा कदम
SARS-COVID19 से लड़ाई में लखनऊ विश्वविद्यालय शुरुआत से ही आगे रहा है. विश्वदियालय नवोन्मेषी उपायों, अपने शिक्षकों और छात्रों की लोगों में जागरूकता फैलाने के स्वैच्छिक कार्यों एवं आर्थिक मदद से इस लड़ाई में मानवता का साथ देता आया है. इसी को आगे बढ़ाते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय के निर्देशानुसार, विश्वविद्यालय के आयुर्वेदिक विभाग (राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय) ने एक अनोखा कदम उठाया है.



बनाया खास काढ़ा


राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय ने योगरत्नाकर ग्रन्थ के अनुसार LU-RAM19 (LU- लखनऊ युनिवर्सिटी, RAM- राजकीय आर्युर्वेद महाविद्यालय) नामक एक आरोग्यवर्धक जोशांदा (काढ़ा) बनाकर तैयार किया है. कुलपति आलोक कुमार राय ने आयुर्वेद विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर प्रकाश चंद्र सक्सेना के साथ LU-RAM 19 को लॉन्च किया.

इसे भी पढ़ें: Covid 19: PM नरेंद्र मोदी ने दिया इम्यूनिटी स्ट्रांग करने का मंत्र

इम्यून सिस्टम करता है मजबूत
आपको बता दें कि LU-RAM 19, 16 जड़ी बूटियों और औषधियों को मिलाकर बनाई गई है. इसमें गोजिह्वा, मुलेठी, सौंफ, मुनक्का, अंजीर, वासा, गिलोय, राज बदर, श्लोमातक (लसौडा), खूबकला, हंसराज, अलसी, कंटकारी, गुलबनफ्सा, खत्मीमूल और काली मिर्च का मिश्रण है. आयुर्वेद विभाग का मानना है कि इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और कई प्रकार के वायरल इंफेक्शन से बचा जा सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 3, 2020, 6:30 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading