• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Chandra Grahan 2020: आज रात साल का आखिरी चंद्र ग्रहण यहां देखें LIVE,जानें क्या होगा भारत पर असर

Chandra Grahan 2020: आज रात साल का आखिरी चंद्र ग्रहण यहां देखें LIVE,जानें क्या होगा भारत पर असर

Last lunar eclipse of 2020 :चंद्र ग्रहण की पौराणिक कथा पढ़ें 
 (प्रतीकात्मक इमेज)

Last lunar eclipse of 2020 :चंद्र ग्रहण की पौराणिक कथा पढ़ें (प्रतीकात्मक इमेज)

चंद्र ग्रहण लाइव देखने के लिए करें ये काम (Live Streaming of Lunar Eclipse):साल का आखिरी चंद्र ग्रहण उपछाया ग्रहण है. भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा. हिंदू धर्म शास्त्रों में, उपछाया चंद्र ग्रहण को ग्रहण नहीं कहा गया है...

  • Share this:
    Lunar Eclipse Of 2020: आज 30 नवंबर 2020 की रात आप साल 2020 के आखिरी चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) के गवाह बन सकते हैं. चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) के समय पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाती है. इस स्थिति में पृथ्वी की छाया से चंद्रमा ढंक जाता है. चंद्रग्रहण को खुली आंखों से देखा जा सकता है. चंद्रग्रहण के बाद अगले महीने यानी दिसंबर में 14 तारीख को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगेगा. इन दोनों खगोलीय घटनाओं को भारत के अलावा दुनिया के अन्य देशों में देखा जा सकेगा. इसलिए भारत में सूतक काल मान्य नहीं होगा. हालांकि दुनिया के अन्य हिस्से में चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण लगने से आस्थावान लोग सूतक काल मानकर कोई भी शुभ काम नहीं करते हैं. ज्योतिष विज्ञान में यह भी माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ कामों से परहेज करना चाहिए और कुछ काम इस दौरान करने से अच्छा फल मिलता है. आइए जानते हैं कि भारत में इस चंद्र ग्रहण का क्या प्रभाव पड़ने वाला है और आप चंद्र ग्रहण को लाइव कैसे देख सकते हैं...

    चंद्र ग्रहण लाइव देखने के लिए करें ये काम (Live Streaming of Lunar Eclipse):
    साल के इस आखिरी चंद्र ग्रहण को आप लाइव भी देख सकते हैं. इसके लिए आपको इस वेबसाइट कलिंक - www.virtualtelescope.eu पर क्लिक करना होगा. यहां वर्चुअल टेलिस्‍कोप का ऑप्शन मौजूद हैं. यहां क्लिक कर आप चंद्र ग्रहण देख सकते हैं. इसके अलावा आप चंद्र ग्रहण को यूट्यूब चैनल CosmoSapiens, Slooh पर भी देख सकते हैं.


    भारत पर ऐसा होगा चंद्र ग्रहण का असर:
    साल का आखिरी चंद्र ग्रहण उपछाया ग्रहण है. भारत में यह ग्रहण दिखाई नहीं देगा. हिंदू धर्म शास्त्रों में, उपछाया चंद्र ग्रहण को ग्रहण नहीं कहा गया है. इसीलिए साल के इस आखिरी चंद्र ग्रहण का कोई सूतक काल मान्य नहीं होगा और किसी तरह का काम निषेध नहीं होगा. लेकिन नक्षत्र और राशि में प्रवेश से राशि से सम्बंधित लोगों का इसका प्रभाव जरूर पड़ेगा. साल का यह आखिरी चंद्र ग्रहण वृषभ राशि में लग रहा है इसलिए इस राशि के लोगों को ग्रहण काल में थोड़ा सावधान रहना होगा अन्यथा तकलीफ का सामना करना पड़ सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज