Home /News /lifestyle /

lychee hair mask for soft shiny long and thick hair mt

बालों को सिल्की, शाइनी और घना बनाने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें लीची

लीची हेयर मास्क से बालों की ड्रायनेस दूर होती है.

लीची हेयर मास्क से बालों की ड्रायनेस दूर होती है.

गर्मी के मौसम में लीची का सेवन काफी आम होता है. हेल्दी रहने के लिए गर्मियों में कई लोग लीची खाना पसंद करते हैं. हालांकि लीची का इस्तेमाल सेहत के साथ-साथ बालों की भी बेहतर देखभाल का असरदार नुस्खा साबित हो सकता है. जी हां, लीची को हेयर केयर का हिस्सा बनाकर आप गर्मी में बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Lychee benefits for hair care: गर्मी के दस्तक देने के बाद फेवरेट फलों की फेहरिस्त में आम के बाद दूसरा नाम लीची का ही आता है. दरअसल हेल्थ और टेस्ट का डबल डोज लगाने वाली लीची ज्यादातर लोगों का पसंदीदा फ्रूट है. वहीं गर्मियों में कई महिलाएं स्किन केयर में भी लीची का खूब इस्तेमाल करती हैं. हालांकि अगर आप चाहें तो बालों को भी सिल्की और शाइनी बनाने के लिए लीची की मदद ले सकते हैं.

बता दें कि, गर्मियों में पानी का अच्छा सोर्स मानी जाने वाली लीची में कई विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में लीची का सेवन जहां शरीर में पानी की कमी पूरी करके बॉडी को हाईड्रेट रखने में कारगर होता है. वहीं बालों पर भी लीची का हेयर मास्क काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं लीची का हेयर मास्क बनाने के तरीके और इसके फायदों के बारे में.

लीची हेयर मास्क बनाने का तरीका
लीची का हेयर मास्क बनाने के लिए 7-8 लीची को छीलकर बीज अलग कर दें. अब एक बॉउल में लीची का रस निकालें. इसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल एड करके अच्छे से मिलाएं. अब इस मिक्सचर को बालों और स्कैल्प पर अप्लाई करें. स्कैल्प की हल्की मसाज करने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें. 1 घंटे बाद कैमिकल फ्री माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. आइए अब जानते हैं लीची का हेयर मास्क लगाने के फायदे.

ये भी पढ़ें: लड़कों के बालों पर असरदार हैं ये वीगन हेयर मास्क, गर्मी में ऐसे करें हेयर केयर

बालों की सफाई
गर्मी में धूल और पसीने के कारण बाल गंदे और डैमेज हो जाते हैं. ऐसे में लीची का हेयर मास्क बालों और स्कैल्प को डर्ट फ्री करके डैमेज बालों को रिपेयर करने का काम करता है.

तेज हेयर ग्रोथ में सहायक
लीची का हेयर मास्क लगाने से बालों की हेयर ग्रोथ भी तेजी से होने लगती है. लीची बालों को जरूरी पोषण देकर बालो को लम्बा बनाने में मददगार होती है.

घने बनेंगे बाल
लीची का हेयर मास्क बालों को लम्बा बनाने के साथ-साथ थिक बनाने का भी कारगर नुस्खा है. नियमित रूप से हेयर केयर रूटीन में लीची का हेयर मास्क लगाने से आपके बाल धीरे-धीरे लम्बे और घने होने लगेंगे.

नहीं होगा हेयर फॉल
अगर आप बालों के टूटने से परेशान हैं, तो लीची का हेयर मास्क आपकी परेशानी को चुटकियों में हल कर सकता है. जी हां, लीची का हेयर मास्क बालों को जड़ से मजबूत बनाकर हेयर फॉल कंट्रोल करने में मदद करता है.

मुलायम बालों का राज
लीची बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करती है. खासकर गर्मी में लीची का हेयर मास्क लगाने से बालों की ड्रायनेस दूर होती है और बाल नेचुरली सॉफ्ट लगने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: सेहत को ही नहीं सुधारता छुहारा, स्किन और बालों के लिए भी है फायदेमंद

बालों में आएगी चमक
बालों को शाइनी बनाने के लिए आप लीची का हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं. लीची में मौजूद विटामिन सहित कई पोषक तत्व बालों को नेचुरल कलर देकर बालों को चमकदार बनाने में सहायक होते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर