घर पर इन 4 चीजों से बनाएं नैचुरल होममेड फ्लोर क्लीनर, कीटाणुओं का होगा खात्मा

किचन के चिपचिपे टाइल्स को साफ करने और दिवार पर लगे किसी भी दाग को साफ करने के लिए होममेड क्लीनर बेस्ट है.

Homemade Floor Cleaner: बेहद ही आसानी और कम समय में कुछ घरेलू सामानों की मदद से आप खुद ही नैचुरल होममेड फ्लोर क्लीनर बनाकर घर की सफाई कर सकते हैं.

  • Share this:
    Homemade Floor Cleaner: बाजार जाकर घर की सफाई के लिए क्लीनर खरीदने में अगर आपको दिक्कत होती है, तो आप घर पर बैठकर भी आसानी से नैचुरल होममेड क्लीनर बना सकते हैं. जी हां, बेहद ही आसानी और कम समय में कुछ घरेलू सामानों की मदद से आप खुद ही नैचुरल होममेड फ्लोर क्लीनर बनाकर घर की सफाई कर सकते हैं. साफ-सुथरा घर न सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को झलकाता है बल्कि आपको और आपके परिवार के सदस्यों को बीमारियों से दूर भी रखता है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप बड़ी ही आसानी से होममेड फ्लोर क्लीनर तैयार कर सकते हैं.

    विनेगर का करें इस्तेमाल
    घर के कई कामों में विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है. अब आप इसकी मदद से एक नैचुरल होममेड फ्लोर क्लीनर भी बना सकते हैं. इसके लिए आप एक बर्तन में तीन से चार चम्मच विनेगर डालें और साथ में एक नींबू का रस भी इसमें निचोड़ दें. अब इसमें आप एक से दो मग गरम पानी को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. तैयार है आपका नैचुरल होममेड फ्लोर क्लीनर और वो भी सस्ते में. इससे आप आसानी से फ्लोर की सफाई कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः Tips For Plantation: पानी में उगाएं ये 5 प्लांट्स, बस करें ये छोटा सा काम

    स्प्रिट का करें इस्तेमाल
    स्प्रिट के माध्यम से भी आप एक होममेड क्लीनर बना सकते हैं. इसके लिए आप आधे बाल्टी पानी में एक कप स्प्रिट मिक्स कर दें और इससे घर की सफाई करें. ध्यान रहे पानी हल्का गर्म होना चाहिए. स्प्रिट की जगह आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक से दो इंच फिटकरी का टुकड़ा गरम पानी में डाल दें और फिटकरी के पिघल जाने के बाद इस लिक्विड से घर की सफाई करें.

    नींबू का रस और बेकिंग सोडा
    किचन के चिपचिपे टाइल्स को साफ करने और दिवार पर लगे किसी भी दाग को साफ करने के लिए यह होममेड क्लीनर बेस्ट है. इसके लिए एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. मिक्स करने के बाद इसमें ज़रूरत के हिसाब से पानी डालकर अच्छे से मिला लें. इस मिश्रण का छिड़काव सभी जगह पर करें और कुछ देर बार साफ कपड़े से सफाई करें.

    इसे भी पढ़ेंः नींबू के छिलके आएंगे आपके बहुत काम, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

    वाइन का करें इस्तेमाल
    वाइन के माध्यम से भी किचन और घर से आ रही बदबू को दूर किया जा सकता हैं. इसके लिए आप एक बर्तन में गर्म पानी में नमक, नींबू का रस और वाइन को डालकर एक घोल तैयार कर लें और इस घोल को स्प्रे बोतल में भर लें. सफाई के लिए जगह-जगह इसका छिड़काव करें और थोड़ी देर बाद साफ कपड़े से घर की सफाई करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.