• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • इन चार चीजों को मिलाकर घर में बनाएं नैचुरल शैम्पू, काले और शाइनी होंगे बाल

इन चार चीजों को मिलाकर घर में बनाएं नैचुरल शैम्पू, काले और शाइनी होंगे बाल

लहसुन के तेल की मालिश से सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ जमकर होती है.

लहसुन के तेल की मालिश से सिर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती हैं और बालों की ग्रोथ जमकर होती है.

आपने भी कई तरह के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल किया हो लेकिन आपको उनसे कोई फायदा न मिला हो. ऐसे में आप घर पर ही नैचूरल शैम्पू बना सकते हैं.

  • Share this:
    आज के समय में ज़्यादातर लोग बालों की कई तरह की समस्या से जूझ रहें है. किसी के बाल उम्र से ज़्यादा सफ़ेद हो रहे हैं तो किसी के बालों में ज़रूरत से ज़्यादा ड्राइनेस हो रही है. किसी के बाल डैमेज होते नज़र आ रहे हैं तो किसी के बालों में डैंड्रफ की समस्या दिखाई दे रही है. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई लोग महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी कुछ नहीं हो पाता. हो सकता है आपने भी कई तरह के शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल किया हो लेकिन आपको उनसे कोई फायदा न मिला हो. ऐसे में आप घर पर ही नैचूरल शैम्पू बना सकते हैं. ये शैम्पू आपको बालों की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा. इन चार चीजों की होती है ज़रूरत..

    घर में नैचूरल शैम्पू बनाने के लिए चार चीजों की ज़रूरत होती है. मेथी दाना, सूखा आंवला, सूखा रीठा, सूखा शिकाकाई.

    कैसे बनाना है नैचुरल शैम्पू
    इसके लिए पहले आप एक बर्तन में दो चम्मच मेथी के दाने डालें. अब इस बर्तन में आप आधा कप सूखा आँवला, आधा कर सूखा शिकाकाई और आधा कप सूखा रीठा मिलाएं. इसके बाद इस बर्तन में तीन से चार कप पानी डालें और इसे रात भर भीगने दें. सुबह उठकर आप देखेंगे कि यह पानी काले रंग का हो गया है.

    अब इन सभी को साथ में 10 मिनट के लिए उबालें. ध्यान रखें कि ये उस ही पानी में उबालें जिसमें रात भर भिगोया हुआ था. इसमें अलग से पानी न डालें. अच्छे से उबलने के बाद आप इसे ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद आप इसे छान लें. इसे किसी एयर टाइट बोतल में डालकर रख दीजिए. यह आसानी से सप्ताह भर चल सकता है.

    लगाने का तरीका
    इसे आप किसी स्प्रे बोटल में स्टोर कर रख सकते हैं. इसे बालों में स्प्रे करने के बाद 30 मिनट तक छोड़ दीजिए. इसके बाद बालों को अच्छे से शैम्पू से धो लें. आपको बता दें कि ऐसा करने से आपके बाल चमकदार दिखेंगे और बालों की समस्या भी दूर हो जाएगी.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज