• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Navaratri Foods: नवरात्रि के नौ दिनों में इन 9 फलाहारी रेसिपीज़ को करें ट्राई

Navaratri Foods: नवरात्रि के नौ दिनों में इन 9 फलाहारी रेसिपीज़ को करें ट्राई

उपवास के दिनों में यह फलाहार रेसिपीज़ अच्छा विकल्प हो सकती हैं.

उपवास के दिनों में यह फलाहार रेसिपीज़ अच्छा विकल्प हो सकती हैं.

Navaratri Foods: नवरात्रि पर्व का सभी को बेसब्री से इंतजार है. माता की भक्ति के इन नौ दिनों में उपवास के दौरान इन 9 फलाहार रेसिपीज को ट्राई किया जा सकता है.

  • Share this:

    Navaratri Foods: नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के विभिन्न रुपों की उपासना के लिए विशेष महत्व रखते हैं. इन दिनों में माता के भक्त उनकी आराधना करने के लिए नौ दिनों तक कठोर उपवास का पालन करते हैं. इस दौरान ज्यादातर लोग दिन में सिर्फ एक बार ही फलाहार करते हैं. ऐसे में यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि फलाहार के लिए किन डिशेज (Fasting Dishes) का चुनाव किया जाए. फलाहार ऐसा होना चाहिए जो भूख शांत करने के साथ ही शरीर के लिए भी फायदेमंद हो. हम आपको ऐसे ही कुछ फलाहार रेसिपीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें इस शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri)आप घर में ही ट्राई कर सकते हैं.

    बता दें कि नवरात्रि में माता के नौ अवतारों का पूजन होता है, ये सभी अवतार शक्ति का प्रतीक माने जाते हैं. ज्यादातर लोग नवरात्रि के इन नौ दिनों में मांसाहार, नशा छोड़ देते हैं. कई लोग इस दौरान खाने में इस्तेमाल होने वाले प्याज, लहसुन का भी त्याग कर देते हैं.

    इन 9 नवरात्रि वत्र रेसिपीज को करें ट्राई
    1. साबूदाना खिचड़ी – साबूदाना खिचड़ी उपवास के दौरान बनने वाली सबसे ज्यादा कॉमन डिश है. लगभग सभी घरों में उपवास के दौरान इसे बनाया जाता है. यह बनाने में बेहद आसान होती है. इसमें स्टार्च और कार्बोहाइट्रेड की अच्छी मात्रा होती है. इसमें मूंगफली, हरा धनिया, चीनी, काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है.

    2. साबूदाना वड़े – साबूदाना वड़े भी काफी पसंद की जाने वाली डिश है. उपवास के दौरान भूख लगने पर यह एक अच्छा विकल्प होती है. इसमें साबूदाने के साथ मूंगफली, मैश्ड आलू, धनिया आदि मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इसे डीप फ्राई कर बनाया जाता है.

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: उपवास में फलाहार के लिए बनाएं क्रिस्पी साबूदाना वड़ा, ये है रेसिपी

    3. साबूदाना खीर – उपवास के दौरान अगर कुछ मीठा खाने का मन कर रहा है तो साबूदाने की खीर बनाई जा सकती है. इसे ड्राई फ्रूट्स, केसर, इलायची के साथ तैयार किया जा सकता है. यह हेल्दी भी होती है.
    4. उपवास के दही आलू – उपवास में साबूदाने के साथ ही आलू का भी सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है. दही आलू एक ऐसी डिश है जिसे उपवास में काफी प्रयोग किया जाता है. इसमें आलू को उबालकर दही गी गाढ़ी ग्रेवी में डालकर बनाया जाता है.
    5. सिंघाड़ा आटे का समोसा – समोसे का नाम सुनकर मुंह में पानी आ जाता है. उपवास के दिन भी आप समोसे का मजा ले सकते हैं. इसकी कोटिंग के लिए आपको सिंघाड़े के आटे और चिरौंजी का उपयोग करना पड़ेगा. आलू का मसाला तैयार कर इसे बनाया जा सकता है.
    6. कुट्टू के आटे की पुड़ी – कुट्टू का आटा उपवास में प्रयोग किया जाता है. आलू की सब्जी के साथ आप कुट्टू के आटे की पुड़ी बनाकर उपवास के दिनों में खा सकते हैं. यह स्वाद के साथ फायदेमंद भी होता है.

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: टेस्टी के साथ हेल्दी भी होती है मखाना खीर, इस तरह बनाएं

    7. हलवा – उपवास के दौरान हलवा खाना किसी को भी पसंद आएगा. व्रत में सिंगाड़े और राजगिरे का आटा खाया जा सकता है. ऐसे में ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर आसानी से सिंघाड़े के आटे का हलवा या राजगिरे के आटे का हलवा बनाकर खाया जा सकता है.
    8. कुट्टु का डोसा – कुट्टे के आटे से डोसा भी तैयार किया जा सकता है. कुट्टु के आटे में अरबी मिलाकर इसके बीच में फिलिंग भरी जाती है. इसे आप आलू की सब्जी या फिर चटनी के साथ भी खा सकते हैं.
    9. चिप्स विथ कर्ड – आलू की चिप्स उपवास के दिनों में खाई जाने वाली सबसे हल्की और आसान डिश है. पहले से ही तैयार सूखी चिप्स को सिर्फ तलकर ही खाया जा सकता है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से सेंधा नमक, काली मिर्च का छिड़काव किया जा सकता है. इसे दही के साथ खाने से स्वादा दोगुना हो जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज