माधुरी दीक्षित ने बताया अपने हेल्दी बालों का सीक्रेट, फॉलो करें उनके खास टिप्स

DIY Madhuri Dixit Hair Care Routine: माधुरी दीक्षित का कहना है कि बालों की अच्छी ग्रोथ (Hair Growth) के लिए उनकी छंटाई जरूरी है ताकि खराब बालों को निकाला जा सके और उसके साथ ही साथ बाल अच्छे से बढ़ सकें.

DIY Madhuri Dixit Hair Care Routine: माधुरी दीक्षित का कहना है कि बालों की अच्छी ग्रोथ (Hair Growth) के लिए उनकी छंटाई जरूरी है ताकि खराब बालों को निकाला जा सके और उसके साथ ही साथ बाल अच्छे से बढ़ सकें.

  • Share this:
    DIY Madhuri Dixit Hair Care Routine: माधुरी दीक्षित इंडस्ट्री में सिर्फ अपने एक्टिंग और डांस स्किल्स (Dance Skills) की वजह से ही फेमस नहीं हैं बल्कि लोग उनके फिटनेस और सुंदरता के भी दीवाने हैं. माधुरी दीक्षित को देखकर ये कोई नहीं कह सकता कि उनकी उम्र 50 से अधिक है. वह इस उम्र में भी इतनी सुंदर नजर आती हैं कि कोई भी उन पर फिदा हो सकता है. माधुरी भी अपनी सुंदरता के सीक्रेट्स सोशल मीडिया (Social Media) पर शेयर करती रहती हैं. उनका मानना है कि खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) का होना बहुत ही जरूरी है. हेल्दी लाइफस्टाइल न होने पर इसका असर केवल आपके स्वास्थ्य पर ही नहीं पड़ता बल्कि स्किन और बालों पर भी पड़ता है.

    माधुरी का कहना है कि खुद को हेल्दी रखने के लिए खूब पानी पिएं. पानी शरीर से सारे टॉक्सिन बाहर निकालने में मदद करता है. पानी स्किन को हाइड्रेट भी रखता है इसलिए सही डाइट और बायोटिन जैसे विटामिन सप्लिमेंट्स के साथ पानी भी जरूर पिएं. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लोगों को हेल्दी बालों के बारे में भी बताया है. उन्होंने वीडियो में बताया है कि वह कैसे अपने बालों को शाइनी और सॉफ्ट बनाती हैं. आइए जानते हैं उनके सुंदर बालों का राज.

    इसे भी पढ़ेंः इन तेलों की मदद से सफेद बालों को करें काला, ऐसे करें इस्तेमाल

    -बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए उनकी छंटाई जरूरी है ताकि खराब बालों को निकाला जा सके और उसके साथ ही साथ बाल अच्छे से बढ़ सकें.

    -बालों में हेयर ड्रायर और हॉट आयरन का इस्तेमाल ज्यादा करने से बाल डैमेज हो जाते हैं. इसलिए इनका इस्तेमाल कम करें.

    -नॉर्मल तौलिया बालों को डैमेज कर देता है और इससे बाल ठीक से सूखते भी नहीं हैं. ऐसे में माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर होता है.

    -अगर आपको हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा चाहिए तो आप बालों को बहुत गर्म पानी से बिल्कुल न धोएं. अगर स्कैल्प के हेयर फॉलिकल्स डैमेज हो गए तो ये बालों को बहुत खराब कर सकते हैं. बालों को हल्के गर्म या फिर ठंडे पानी से ही धोएं.

    -बालों को बहुत जोर से कंघी से सुलझाने से बाल टूटने का खतरा ज्यादा रहता है. इसकी जगह धीरे-धीरे बालों को ब्रश करें ताकि आपके बालों को नुकसान न पहुंचे.

    -अगर आप ज्यादा ठंडी जगह पर रहते हैं तो अपने बालों को किसी मंकी कैप या फिर स्कार्फ से कवर करके रखें ताकि बाल खराब न हों.

    -बालों में रेगुलर तेल से मसाज भी जरूरी है. बालों को पोषण देने के लिए हेयर ऑयल मसाज जरूर करनी चाहिए.

    माधुरी दीक्षित ने अपने DIY हेयर ऑयल बनाने का सीक्रेट किया शेयर



    सामग्री
    1/2 कप नारियल का तेल
    15-20 करी पत्ते
    1 चम्मच मेथी दाना
    1 छोटा प्याज ग्रेट किया हुआ

    ऐसे करें इस्तेमाल
    सभी चीजों को मिलाकर उबालें और इसे ठंडा कर छान लें. इसे किसी बर्तन में निकालें और 2 दिन तक इसे ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद ही ये इस्तेमाल के लिए तैयार होगा. माधुरी दीक्षित के मुताबिक इस तेल में बहुत सारे पोषक तत्व हैं जो बालों को हेल्दी रख सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः स्किन पर लगाएं थोड़ा सा नीरियल तेल और देखें कमाल, झुर्रियां होंगी गायब

    माधुरी दीक्षित का हेयर मास्क

    सामग्री
    1 केला
    2 चम्मच दही
    1 चम्मच शहद

    ऐसे करें इस्तेमाल
    इन सभी इंग्रीडियंट्स को अच्छे से मैश करें और उसके बाद इसे बालों में लगाकर शावर कैप लगा लें. इसे 40 मिनट के लिए लगे रहने दें और फिर जैसे आप पहले शैम्पू करते आए हैं वैसे ही बालों को अच्छी तरह धो लें. कोशिश करें कि इसके बाद कंडीशनर न लगाएं जिससे बालों की शाइन और स्मूदनेस बनी रहे.
    Published by:Purnima Acharya
    First published: