सरसों के तेल में इस खास चीज को मिलाकर बनाएं हर्बल ऑयल, बालों पर होगा ऐसा असर

mustard oil price

Magical Herbal Oil For Hairs: बालों के लिए मैजिकल ऑयल बनाने की विधि बहुत ही आसान है और आप सिर्फ 10 मिनट में 2 से 3 महीने का तेल बनाकर तैयार कर सकते हैं.

  • Share this:
    Magical Herbal Oil For Hairs: क्या आपके बाल पतले और बेजान हैं तो आपके बालों को सही देखभाल की जरूरत है. अपने बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए आप एक खास तरह का हर्बल ऑयल इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ ही दिनों में इसका असर आपके बालों पर साफ दिखाई देगा. कुछ लोगों के बाल जेनेटिक कारणों के चलते पतले होते हैं जबकि कुछ लोगों के बाल देखभाल की कमी के कारण पतले हो जाते हैं. बालों को दोनों तरह की देखभाल चाहिए होती है, बाहरी भी और शरीर के अंदर से सही पोषण भी. यदि बालों को मिलने वाले पोषण और देखभाल में किसी भी तरह की कमी होती है तो बाल पतले और बेजान होने लगते हैं.

    इस स्थिति में आप मैजिकल हर्बल ऑयल से अपने बालों को पोषण दें और अपने भोजन में मखाना, आंवला, चुकंदर, अनार और अखरोठ को जरूर शामिल करें. दरअसल बाजार में मिलने वाले ज्यादातर हेयर ऑयल्स से बेहतर रिजल्ट यह तेल आपको देगा और इसका असर भी आपको इन तेलों की तुलना में जल्दी दिखाई देगा. इस हर्बल ऑयल को सिर्फ 2 चीजों को मिलकार तैयार किया जाता है. यह तेल घर पर ही कुछ ही मिनटों में बन जाता है. खास बात यह है कि यह तेल पूरी तरह ऑर्गेनिक है यानी इसे बालों पर लगाने से कोई साइडइफेक्ट नहीं होता.

    इसे भी पढ़ेंः ग्लोइंग स्किन के लिए जरूर पिएं ये हेल्दी स्मूदी, जानें इसके गजब के फायदे

    मैजिकल हर्बल ऑयल
    बालों के लिए मैजिकल ऑयल बनाने की विधि बहुत ही आसान है और आप सिर्फ 10 मिनट में 2 से 3 महीने का तेल बनाकर तैयार कर सकते हैं. आप एक साथ अधिक मात्रा में तेल बनाकर स्टोर कर सकते हैं क्योंकि यह तेल जल्दी से खराब नहीं होता है.

    सामग्री
    1 लीटर सरसों का तेल
    1 छोटा कप मेथी दाना
    इन दोनों चीजों को मिलाकर धीमी आंच पर 5 से 7 मिनट के लिए पकाना है और तेल ठंडा होने के बाद इसे छानकर किसी कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें.

    इस विधि से पकाएं तेल
    यह मैजिकल हेयर थिकनेस ऑयल तैयार करने के लिए आप रात को सोने से पहले एक बर्तन में सरसों का तेल निकालें और इसमें मेथी दाना डालकर रातभर के लिए रख दें. अगले दिन 5 से 7 मिनट के लिए इस तेल को धीमी आंच पर पकाएं. जब मेथी के बीज काले होने लगें तो आंच को बंद कर दें और इस तेल को ठंडा होने के लिए रख दें. सरसों का तेल बालों को कई समस्याओं से बचाने का सबसे सस्ता, सबसे प्रभावी और पूरी तरह हर्बल उपाय है. हालांकि सरसों का तेल पूरी तरह से शुद्ध होना चाहिए.

    ऐसे काम करता है यह तेल
    सरसों के तेल से बालों को विटमिन्स और आयरन प्राप्त होता है. वहीं, मेथी के बीजों में प्रोटीन, फॉस्फोरस और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की प्राप्ति होती है. ये सभी तत्व बालों को पोषण देने और उनके सभी हिस्सों को रिपेयर करने में मदद करते हैं. जैसे प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूती देता है और बालों की ऊपरी परत की चमक बढ़ाता है. मेथी में निकोटिनिक एसिड पाया जाता है, जो स्कैल्प की क्लीनिंग और मॉइश्चराइजेशन में मददगार होता है.

    ऐसे करें इस्तेमाल
    इस तेल का उपयोग करने के लिए आप कोशिश करें कि रात को इससे अपने बालों की जड़ों में मालिश करें और फिर कंघी करके बाल बांध लें. इसके बाद सुबह शैंपू कर लें. इससे आपके बाल जल्द ही मोटे और घने होने शुरू हो जाएंगे. अगर रात के समय आप इस तेल का इस्तेमाल न कर पाएं तो शैंपू करने से 1 से 2 घंटे पहले इस तेल की मालिश करें और फिर शैंपू कर लें. अच्छे और जल्द रिजल्ट के लिए शुरुआत में सप्ताह में 3 बार इस तेल का उपयोग करें. बाद में आप इसे घटाकर 2 बार कर सकते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः पैरों को सॉफ्ट और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

    ड्रैंड्रफ से छुटकारा और भरपूर पोषण
    मेथी के बीजों और सरसों के तेल को मिलाकर तैयार किया गया यह मैजिकल हेयर ऑयल सिर से डैंड्रफ का नामोनिशान मिटा देता है. बालों का रूखा, पतला और बेजान होने की एक बड़ी वजह डैंड्रफ भी होता है क्योंकि इसकी वजह से सिर की त्वचा खुलकर सांस नहीं ले पाती है. ड्रैंड्रफ एक तरह की फंगस होती है, जो बालों की जड़ों को अंदर ही अंदर कमजोर करती जाती है. मेथी और सरसों का तेल दोनों में ही एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो इस फंगस को किल करने का काम करती हैं और बालों की जड़ों को मजबूती देती हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.