Maha Shivratri 2020: महाशिवरात्रि पर शिव भक्त करें इन चीजों का सेवन, व्रत में क्या खाएं और क्या पिएं

Maha Shivratri 2020: महाशिवरात्रि पर शिव भक्त करें इन चीजों का सेवन, व्रत में क्या खाएं और क्या पिएं
व्रत के दौरान आप क्या खा सकते हैं इस बात पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है.

व्रत के दौरान आप क्या खा सकते हैं इस बात पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. यह आपकी आस्था के साथ जुड़ा होता है. वहीं हेल्थ का ख्याल रखना भी जरूरी होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2020, 1:50 PM IST
  • Share this:
महाशिवरात्रि के अवसर पर भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है. फाल्गुन महीने की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहते हैं. महाशिवरात्रि के दिन लोग व्रत रखते हैं और पूरे विधि विधान से भगवान शिव की अराधना करते हैं. इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 21 फरवरी 2020 (शुक्रवार) को मनाया जाएगा. इस दिन लोग काफी श्रद्धा के साथ व्रत रखते हैं. इस व्रत को रखने के लिए पूजा और खाने-पीने के कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं.

व्रत के दौरान आप क्या खा सकते हैं इस बात पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. यह आपकी आस्था के साथ जुड़ा होता है. वहीं हेल्थ का ख्याल रखना भी जरूरी होता है. ऐसे में व्रत के दौरान क्या खाएं और क्या पिएं ये जानना जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि व्रत के दौरान आप किन किन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Maha Shivaratri 2020: महाशिवरात्रि के मौके पर इन 3 मंदिरों के जरूर करें दर्शन, पूरी होगी हर मनोकामना



साबूदाने की नमकीन



अगर आप महाशिवरात्री के दिन कुछ चटपटा और हेल्दी खाना चाहते हैं तो साबूदाने की नमकीन आपका पेट भर सकती है. साबूदाने की नमकीन आप व्रत में आसानी से खा सकते हैं. इसमें आम नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है. हेल्दी होने के साथ साथ यह काफी टेस्टी भी होती है. ये आपके पेट को काफी देर तक भरा हुआ रखती है.

कुट्टू के आटे की पकौड़ी
व्रत में आप दो समय खाना खा सकते हैं. ऐसे में कुट्टू के आटे की पकौड़ी आपके लिए हेल्दी डाइट है. इसे खाने से आपका पेट भी भर जाएगा और आपको ये स्वाद में भी अच्छी लगेगी. आप इसमें आलू मिलाकर और सेंधा नमक मिलाकर इसे बेसन की पकौड़ी की तरह ही आसानी से घर पर बना सकते हैं. व्रत के दौरान बेसन की जगह आप इसमें कुट्टू के आटे का इस्तेमाल करें.

फ्रूट चाट
अगर आप भगवान शिव के लिए बिना अन्न का सेवन किए व्रत रखना चाहते हैं तो आप फलाहार कर सकते हैं. ऐसे में फ्रूच चाट आपके लिए अक अच्छा ऑप्शन है. व्रत के दौरान आप नारियल पानी जरूर पिएं. मौसमी फलों का सेवन करें. ये स्वास्थ्य को भी बेहतर रखने में मदद करते हैं. आप फल में दही और सेंधा नमक मिलकार फ्रूट चाट भी बना सकते हैं.

साबूदाने की खिचड़ी
महाशिवरात्री के व्रत में आप साबूदाने की खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं. ये खिचड़ी सेंधा नमक से ही बनती है. आप साबूदाने को 4-5 घंटे पहले पानी में भिगोकर रख दें और फिर इसमें उबले हुए आलू, भुनी हुई मूंगफली, धनिया और हरी मिर्च डालकर पका लें. इसका स्वाद आपको बहुत अच्छा लगेगा. साथ ही ये हेल्दी भी होगा. इसे खाने से आपको काफी देर तक भूख नहीं लगेगी.

इसे भी पढ़ेंः Maha Shivaratri 2020: किस दिन मनाई जाएगी महाशिवरात्रि? जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

अमरूद और दूध की ठंडाई
व्रत के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में पानी के साथ साथ तरल पदार्थ का सेवन करते रहें. महाशिवरात्रि पर आप ठंडाई का सेवन कर सकते हैं. हालांकि शिव को भांग का भोग लगाया जाता है लेकिन भांग का नशा आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है इसलिए आप महाशिवरात्रि के दिन भगवान को अमरूद और दूध की ठंडाई का भोग लगाने के बाद इसे पी सकते हैं. ये आपकी सेहत के लिए बहुत ही अच्छी होती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading