Mahashivratri Vrat Recipe: महाशिवरात्रि व्रत के लिए बनाएं ये 4 डिशेज, मिलेगी एनर्जी

Mahashivratri Vrat Recipe: व्रत में बनने वाली ये डिशेज रखेंगी आपकी सेहत और स्‍वाद का ख्‍याल.

Mahashivratri Vrat Recipe: व्रत में बनने वाली ये डिशेज रखेंगी आपकी सेहत और स्‍वाद का ख्‍याल.

Mahashivratri Vrat Recipe: महाशिवरात्रि पर भगवान शंकर (Lord Shiva) को प्रसन्‍न करने के लिए लोग व्रत (Vrat) रखते हैं. आप भी व्रत रख रहे हैं तो इसके लिए कुछ खास डिशेज बना सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 2:38 PM IST
  • Share this:
Mahashivratri Vrat Recipe: महाशिवरात्रि का दिन बेहद खास होता है. इस दिन भगवान शिव (Lord Shiva) की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 11 मार्च को मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का काफी महत्व है. इस दिन लोग भगवान शिव की आराधना करते हैं और भगवान शंकर को प्रसन्‍न करने के लिए व्रत (Vrat) रखते हैं. यही वजह है कि इस खास दिन के लिए तैयारी कई दिन पहले से की जाती है. व्रत में क्‍या खाना है और क्‍या मंगवाना है इसका पूरा ध्‍यान रखा जाता है. मगर आप घर पर भी व्रत के लिए कुछ मजेदार डिशेज (Tasty Dishes) तैयार कर सकते हैं. इन्‍हें बनाना बेहद आसान है और ये कम समय में बन जाती हैं. व्रत के लिए ये 4 डिशेज आप आसानी से तैयार कर सकते हैं-

आलू का हलवा 

व्रत में आलू सबसे ज्‍यादा पसंद किए जाते हैं, तो आप इस बार अपने व्रत के लिए आलू का हलवा बना सकते हैं. इसके लिए ज्‍यादा कुछ नहीं करना होता, बस कुछ आलू उबाल कर मैश कर लें और इन्‍हें घी, चीनी मिला कर इनका हलवा आसानी से बना सकते हैं. ऐसे में अगर आप व्रत में मीठा खाना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है.

ये भी पढ़ें - Veg Kathal Biryani Recipe: वेज कटहल बिरयानी एक बार खाएंगे बार-बार बनाएंगे
पकौड़े

इस व्रत के लिए अगर आप कुछ नमकीन खाना चाहते हैं तो आप सिंघाड़े या कुट्टू के आटे से पकौड़ी भी बना सकते हैं. साथ ही इससे पूरियां भी बनाई जा सकती हैं. कुट्टू के आटे से बनी पकौड़ी बेहद स्‍वादिष्‍ट होती हैं और ताकत देती है.

ठंडाई



गर्मियों ने दस्‍तक दे दी है और ऐसे में अगर आप व्रत में कुछ ठंडा और मीठा चाहते हैं तो इस बार ठंडाई बना सकते हैं. यह दूध और सूखे मेवों के साथ तैयार की जाती है. तो इस शिवरात्रि के उत्सव पर बनाएं ठंडाई और अपनों को भी इसका स्‍वाद चखाएं.

ये भी पढ़ें - Orange Burfi Recipe: संतरे की टेस्‍टी बर्फी आपका मूड बना देगी

पनीर रोल्‍स

इसके अलावा व्रत के लिए आप पनीर से स्‍नैक्‍स भी बना सकते हैं. इसे बनाना बेहद आसान है. इसके लिए एक बाउल में कद्दूकस किया हुआ पनीर और आलू के साथ इसमें सेंधा नमक डालें. फिर इसका रोल बना कर इसे फ्राई कर लें. इस पनीर रोल्‍स का स्‍वाद आपको बेहद पसंद आएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज