अपना शहर चुनें

States

दोस्तों संग पिकनिक मनाने जरूर जाएं महेश्वर, देखते रह जाएंगे यहां के नजारे

नर्मदा घाट पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है, क्योंकि इसे एक पिकनिक स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है.
नर्मदा घाट पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है, क्योंकि इसे एक पिकनिक स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है.

आध्यात्मिक अनुभव के साथ-साथ मस्ती और धमाल करने के लिए अगर आप भी किसी खास डेस्टिनेशन (Destination) की तलाश में है, तो महेश्वर (Maheshwar) से बेहतरीन कोई जगह नहीं हो सकती.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 2:18 PM IST
  • Share this:
नर्मदा नदी (Narmada River) के तट पर स्थित मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) को भारत का दिल कहा जाता है क्योंकि मध्य प्रदेश की बेहतरीन खूबसूरती को देखने के लिए देश के साथ-साथ विदेशों से भी हर साल लाखों पर्यटक यहां आते हैं. मध्य प्रदेश के फेमस पर्यटन स्थलों में से एक महेश्वर (Maheshwar) प्राचीन ईमारत, प्रकृतिक खूबसूरती और आश्चर्यजनक परिदृश्य के लिए पूरे भारत में मशहूर है. आध्यात्मिक अनुभव के साथ-साथ मस्ती और धमाल करने के लिए अगर आप भी किसी खास डेस्टिनेशन की तलाश में है, तो महेश्वर से बेहतरीन कोई जगह नहीं हो सकती. तो इस बार छुट्टियों में महेश्वर घूमने का प्लान जरूर बनाएं. आइए आपको बताते हैं कि महेश्वर में आप किन-किन जगहों पर घूम सकते हैं.

खरगोन
मध्य प्रदेश के कुंडा नदी के तट पर स्थित खरगोन, महेश्वर के सबसे मशहूर पर्यटक स्थलों में से एक है. यह जगह अपनी सांस्कृतिक विविधता के लिए फेमस है. यहां आपको महेश्वर की इतिहास से रूबरू होने का पूरा मौका मिलेगा. यहां नवग्रह मंदिर और अहिल्या किला घूमने के साथ-साथ आपको मस्ती और धमाल करने का पूरा मौका मिलेगा. यहां घूमने जाएं तो नवग्रह मंदिर दर्शन के लिए जरूर पहुंचें.

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली के पास स्थित मोरनी हिल्स घूमने का प्लान जरूर बनाएं, लें सर्दियों का असली मजा
नर्मदा घाट


नर्मदा घाट पर्यटकों के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है, क्योंकि इसे एक पिकनिक स्पॉट के रूप में भी जाना जाता है. घाट के आसपास मौजूद हरियाली पर्यटकों को और भी लुभाती है. यहां आप दोस्तों के साथ नौका विहार का भी आनंद उठा सकते हैं.

अहिल्या किला
अगर आपको प्राचीन इतिहास से रूबरू होने का और ऐतिहासिक ईमारत में घूमने का शौक हैं, तो आप महेश्वर में स्थित अहिल्या किला जरूर घूमने के लिए पहुंचें. कहा जाता है कि यह किला लगभग 250 साल पुराना है. मान्यता है कि यह किला मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर की राजधानी था. इस किले के ऊपर से आप पूरे शहर का अद्भुत नज़ारा देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः फरवरी और मार्च में भारत में देखनी हो बर्फबारी, तो जरूर पहुंचें ये 6 डेस्टिनेशन्स

महेश्वर में इन जगहों पर करें शॉपिंग
अगर आप इस ट्रिप से कुछ यादे समेट कर घर लाना चाहते हैं, तो महेश्वर मार्केट में शॉपिंग के लिए जरूर पहुंचें. अगर आप घर की सजावट के लिए कुछ बेहतरीन हस्तलिप आईटम खरीदना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए बेस्ट है. आप परिवार के लिए कुछ लेना चाहते हैं, तो उनके लिए आप यहां से बहुत कुछ खरीद सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज