कोरोना काल में घर पर आ रही है मेड, तो रखें इन बातों का खास ख्याल

जब कामवाली घर पर आए तो उसे अपने हाथ-पैरों को अच्छी तरह धोने को कहें. Image-shutterstock.com

जब कामवाली घर पर आए तो उसे अपने हाथ-पैरों को अच्छी तरह धोने को कहें. Image-shutterstock.com

अगर आपके घर में मेड (Maid) आ रही है या आप इस समय किसी नई सर्वेंट को काम पर रखना चाहते हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि वह जिस जगह से आ रही हैं, उनके आसपास कोई कोरोना (Corona) का मरीज न हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 8:30 AM IST
  • Share this:
देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के प्रकोप को देखते हुए लोगों को घर में रहने के लिए कहा जा रहा है. राज्य सरकारों का कहना है कि खुद को कोरोना से बचाने के लिए जितना हो सके बाहर न निकलें. वहीं कई इलाकों में संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. लोगों को साबुन और हैंडवॉश से बार-बार हाथ धोने, अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए कहा जा रहा है. इस समय अपनी सुरक्षा (Security) करते हुए कई नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है. वैसे तो इन दिनों सभी सजग हैं चाहे वो आपकी कामवाली ही क्‍यों न हो. उसे भी इन सभी नियमों की जानकारी होगी लेकिन कई बार लोग बातों को गंभीरता से नहीं लेते हैं और गलतियां कर जाते हैं.

कई लोग ऐसे भी हैं जो शिक्षा (Education) के अभाव में जानकारियों से अनजान रह जाते हैं. ऐसे में अपनी सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए आपको आगे बढ़कर मेड को इसकी जानकारी देनी होगी और उससे इन नियमों को फॉलों करने को कहना होगा. आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो नियम.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में इन चीजों को छूने के बाद जरूर धोएं हाथ, नहीं तो हो सकती है गंभीर समस्या

मेड के घर आने पर इन बातों का जरूर रखें ख्याल
-अगर आपके घर में मेड आ रही है या आप इस समय किसी नई सर्वेंट को काम पर रखना चाहते हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि वह जिस जगह से आ रही हैं, उनके आसपास कोई कोरोना का मरीज न हो. इस बात की अच्‍छी तरह से जांच पड़ताल करके ही उसे काम पर रखें नहीं तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है.

-जब कामवाली घर पर आए तो उसे अपने हाथ-पैरों को अच्छी तरह धोने को कहें. हाथों को हैंड वॉश से कम से कम 20 सेकंड तक धोने को कहें. आप उसके लिए मेन गेट पर ही पानी और हैंड वॉश रख सकते हैं. हाथ धोने के बाद उसे हाथों पर लगाने के लिए सैनिटाइजर जरूर दें.

-इस बात का ध्‍यान रखें कि वह अपनी चप्पल घर के बाहर ही उतार दें. चप्‍पलों को घर के अंदर न लाने दें. उसे घर पर पहनने के लिए साफ चप्पल दें. जब वह चली जाए तो उसने जो चप्‍पलें पहनी थीं उसे डिस्इंफेक्ट जरूर करें.



-कामवाली अगर नियमों का पालन नहीं कर रही है तो उससे सख्‍ती बरतें और उसे फेस मास्क पहनने को कहें. अगर हो सके तो उसके घर आने पर उसे नया मास्क और हैड ग्लव्स दें.

-जब कामवाली आपके घर में मौजूद रहे, तब न सिर्फ उसे बल्कि घर के अन्‍य सदस्यों को भी मास्क पहनने को कहें. इससे कोविड-19 का खतरा कम होगा.

-अगर आपके घर में बच्चे और बुज़ुर्ग हैं तो इस बात का ख्‍याल रखें कि उन्‍हें किसी भी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में न आने दें. जब घर पर कामवाली आए तो बच्चों और बुजुर्गों को उससे दूर बैठने को कहें.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना काल में 'तुलसी काढ़ा' करेगा कमाल, इम्यूनिटी से लेकर शूगर लेवल तक सब रहेगा कंट्रोल

-इस समय मेड को घर की सभी चीजों को हाथ न लगाने दें. जहां सफाई की जरूरत हो सिर्फ उसी जगह या चीज को उसे छूने दें.

-उसके द्वारा धूले हुए बर्तनों को इस्तेमाल करने से पहले दोबारा से जरूर धो लें. साथ ही, व्यक्तिगत हाईजीन का पूरा ध्यान रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज